Seventh Century Ship: 1300 साल पहले समुद्र में डूबा था यह जहाज, अब कीमती सामानों के साथ ऊपर आया
Advertisement

Seventh Century Ship: 1300 साल पहले समुद्र में डूबा था यह जहाज, अब कीमती सामानों के साथ ऊपर आया

Ancient Things: इससे पहले इजरायल के खोजकर्ताओं ने यरुशलम में एक ऐसे पत्थर की खोज की थी जो 2700 साल पुराना बताया गया था. ऐसा बताया गया था कि यह पूर्वजों का एक लग्जरी टॉयलेट था.

Seventh Century Ship: 1300 साल पहले समुद्र में डूबा था यह जहाज, अब कीमती सामानों के साथ ऊपर आया

Ship Found of Seventh Century: पिछले लंबे समय से इजरायल में पुरानी चीजें खूब खोजी जा रही हैं. कुछ दिनों पहले वहां प्राचीन काल का एक टॉयलेट सीट मिला था और उसके साथ ही पुरातत्व वैज्ञानिकों ने 1500 साल पहले बनी हुई एक शराब की फैक्ट्री खोज निकाली थी. उस पर रिसर्च चल ही रहा है कि अब वहां एक समुद्र के अंदर से 1300 साल पहले डूबे जहाज के अवशेष मिले हैं. इतना ही नहीं इस पर तमाम कीमती सामान भी मिले हैं. 

सातवीं शताब्दी के आसपास जहाज डूब गया था
दरअसल, यह घटना इजरायल के एक तट की है. 'द मिरर' ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि सातवीं शताब्दी के आसपास यह जहाज समुद्र में डूब गया था और उस समय इसे कोई बचा नहीं पाया था. हैरान करने वाली बात है अब करीब 1300 साल बाद यह पुराना जहाज मिला है. इससे भी हैरत की बात है कि उस समय के जो भी सामान जहाज में रखे हुए थे उनमें से तमाम चीजें अब भी सुरक्षित मिली हैं. 

करीब 200 घड़ों में बहुमूल्य चीजें भरी मिलीं
रिपोर्ट के मुताबिक इस जहाज में करीब 200 घड़ों में बहुमूल्य चीजें भरी पड़ी थी. जहाज मेडिटेरियन समय के सामानों से भरा हुआ था. हालांकि जहाज किन वजहों से डूबा था यह बात सामने नहीं आई है. विशेषज्ञों का कहना है कि सातवीं सदी में इस्लामिक साम्राज्य की स्थापना के बाद भी पश्चिमी देशों से लोग व्यापार के लिए इस जगह आते रहे होंगे. यानी धार्मिक बंटवारे के बाद भी इस मेडिटेरियन इलाके में व्यापार होता था. 

संबंधित विभाग को सौंप दिया गया
इतना ही नहीं जहाज के आसपास मिली कलाकृतियों से ऐसा लगता है कि ये जहाज मिस्र या तुर्की से यहां आया था. इस खोज में खोजकर्ताओं को करीब 200 ऐसे घड़े मिले हैं जिनमें मेडिटेरियन इलाकों से जुड़े खाने पीने की चीजें हैं. फिलहाल संबंधित विभाग को सौंप दिया गया है और इसकी जांच और खोजबीन बड़े स्तर पर की जा रही है.

पूर्वजों का एक लग्जरी टॉयलेट भी मिला था
बता दें कि यह पहला मौका नहीं है जब इजरायल से ऐसी खोजें सामने आई हैं. इससे पहले इजरायल के खोजकर्ताओं ने यरुशलम में एक ऐसे पत्थर की खोज की थी जो 2700 साल पुराना बताया गया था. इतना ही नहीं इस पत्थर का उपयोग पूर्वजों ने टॉयलेट के रूप में किया था, ऐसा बताया गया था कि यह पूर्वजों का एक लग्जरी टॉयलेट था.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news