जब अचानक 1200 साल पुरना शहर समुद्र के ऊपर आ गया.. खजानों का अंबार लग गया, दुनिया हैरान
Advertisement
trendingNow11700008

जब अचानक 1200 साल पुरना शहर समुद्र के ऊपर आ गया.. खजानों का अंबार लग गया, दुनिया हैरान

Ancient City: बताया गया कि इस समुद्र के अंदर से पूरा खजाना निकला है. इसके साथ पानी की गहराई में ग्रीक मंदिर भी मिला है. इसके अलावा डूबी हुई नावों से मिले तांबे के सिक्के राजा क्लाडियस टॉलमी द्वितीय के कार्यकाल के हैं.

जब अचानक 1200 साल पुरना शहर समुद्र के ऊपर आ गया.. खजानों का अंबार लग गया, दुनिया हैरान

Egyptian Civilization: मिस्र की सभ्यता को दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यताओं के रूप में जाना जाता है. कुछ साल पहले मिस्र के एक समुद्र में अचानक रातों-रात कुछ ऐसा घटित हो गया था कि पूरी दुनिया चकित हो गई थी. लोगों ने देखा कि समुद्र के ऊपर से एक शहर उभरा हुआ चला रहा है. यह शहर करीब 12सौ साल पुराना शहर था. यह शहर वापस आया तो अपने साथ खजानों का अंबार लेकर वापस आया था.

दरअसल, मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यह घटना 4 साल पुरानी है हाल ही में एक बार फिर से चर्चा में आई जब सोशल मीडिया के स्पेस में मिस्र की सभ्यता के बारे में बहस चल रही थी. बताया गया कि इस शहर का नाम थॉनिस हिराक्लेयॉन है, जो कभी मिस्र का हिस्सा हुआ करता था. कहते हैं ये 1200 साल पहले डूब गया था. कुछ साल पहले यह शहर अचानक से ऊपर आ गया था. 

जैसे जैसे समुद्र में खोज होती रही इस खत्म हो चुकी सभ्यता के कई निशान, कई मूर्तियां और कई आभूषण वैज्ञानिकों को मिले हैं. इतना ही नहीं इसके अलावा मंदिर भी मिले हैं. जानकारी के मुताबिक, मंदिर हेराक्लिओन शहर के उत्तरी हिस्से में मिला है, जिसे मिस्र का खोया हुआ शहर अटलांटिस कहा जाता है. इसकी खोज करने वाले पुरातत्वविदों के मुताबिक, प्राचीन समय में हेराक्लिओन को मंदिरों का शहर कहा जाता था.

इतना ही नहीं कई प्राचीन शिप भी मिले थे. इसमें क्रॉकरी, सिक्के और ज्वैलरी से भरे बर्तन पाए गए, जो चौथी शताब्दी के बताए गए. सुनामी के कारण यह शहर पूरी तरह तबाह हो गया था. इसे व्यापार का अहम केंद्र भी माना जाता था. जिसे अब अबू-किर खाड़ी के नाम से जाना जाता है. करीब हजार साल पहले आए सुनामी के कारण यह शहर पानी में डूब गया.

Trending news