Diamond: बच्ची को मलबे के ढेर से मिला दुनिया का सबसे बड़ा हीरा! कीमत उड़ा देगी आपके होश
Advertisement

Diamond: बच्ची को मलबे के ढेर से मिला दुनिया का सबसे बड़ा हीरा! कीमत उड़ा देगी आपके होश

Expensive Diamond: खान के मजदूरों ने हीरे को कचरा समझकर फेंक दिया था. दरअसल इस हीरे (Diamond) की कीमत 100 करोड़ से भी ज्यादा बताई जा रही है. अब इस हीरे की नीलामी (Auction) होने की उम्मीद जताई जा रही है.

प्रतीकात्मक फोटो

World's Largest Diamond: दुनिया का सबसे बड़ा पॉलिश्ड हीरा इस साल दिसंबर में न्यूयॉर्क में नीलाम होने वाला है. ये हीरा 15 मिलियन डॉलर में बिक (Sell) सकता है. गोल्डन कैनरी नाम के इस हीरे का वजन 303 कैरेट है. आपको जानकर हैरानी होगी कि नीलामी (Auction) के लिए इस हीरे का बेस प्राइस केवल 1 डॉलर है. 

दुनिया का सबसे बड़ा हीरा!

इस हीरे को दुनिया का सबसे बड़ा पॉलिश्ड हीरा (Polished Diamond) करार दिया गया है. इस हीरे को 1980 में एक बच्ची के अंकल ने व्यापारी को बेच दिया था. 1984 में इस हीरे को पहली बार अमेरिका (America) के एक म्यूजियम में पेश किया गया था. इस हीरे को 15 टुकड़ों में बांटा गया था. इसके रंग और आकार में सुधार करने की वजह से इसका वजन (Weight) थोड़ा कम हो गया. 

122 करोड़ रुपये में हो सकता है नीलाम

पीले रंग के इस हीरे को आखिरकार द गोल्डन कैनरी (The Golden Canary) नाम से जाना जाने लगा. भारतीय करेंसी के मुताबिक इस हीरे की कीमत 122 करोड़ रुपये से भी ज्यादा बताई जा रही है. वैसे भी हीरे की कीमत (Price) कितनी ज्यादा होती है तो ये तो दुर्लभ हीरा है. 2022 के दिसंबर महीने तक दुनिया का सबसे बड़ा पॉलिश्ड हीरा (Diamond) नीलाम हो जाएगा. इसकी कीमत वाकई में लोगों के अभी से होश उड़ाकर रख रही है. 

क्या है इस हीरे का इतिहास?

इस हीरे के इतिहास (History) के बारे में जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे. दरअसल 1980 में एक बच्ची जब आंगन में खेल रही थी तो उसे एक मलबे के ढेर से ये हीरा मिला था. बताया जाता है कि खान (Mine) के मजदूरों ने इसे बहुत भारी और बड़ा होने की वजह से फेंक दिया था. जिसे मलबा समझा जा रहा था वो तो असल में 890 कैरेट का हीरा निकला. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news