LIC Policy रखने वाले ध्यान दें, आप भी निकालना चाहते हैं अपना पैसा तो जान लें क्या है नियम?
Advertisement

LIC Policy रखने वाले ध्यान दें, आप भी निकालना चाहते हैं अपना पैसा तो जान लें क्या है नियम?

LIC Policy Latest News: अगर आपको भी पैसों की जरूरत है और अगर आप LIC Policy खत्म होने से पहले अपना सारा पैसा निकालना चाहते हैं तो अब आप यह काम आसानी से कर सकते हैं. इसके लिए आपको बिल्कुल भी परेशान नहीं होना पड़ेगा. 

LIC Policy रखने वाले ध्यान दें, आप भी निकालना चाहते हैं अपना पैसा तो जान लें क्या है नियम?

LIC Policy Status: अगर आपको भी पैसों की जरूरत है और अगर आप LIC Policy खत्म होने से पहले अपना सारा पैसा निकालना चाहते हैं तो अब आप यह काम आसानी से कर सकते हैं. इसके लिए आपको बिल्कुल भी परेशान नहीं होना पड़ेगा. एलआईसी की तरफ से आपको पॉलिसी सरेंडर करने की सुविधा भी दी जाती है. आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे पॉलिसी को सरेंडर कर सकते हैं और आपको कितने रुपये का फायदा मिलेगा. 

3 साल बाद कर सकते हैं सरेंडर
अगर आपने भी एलआईसी की पॉलिसी ली है और आप उसे सरेंडर करना चाहते हैं तो आप आसानी से पॉलिसी सरेंडर कर सकते हैं, लेकिन इसके भी कुछ नियम हैं. एलआईसी की पॉलिसी को आप 3 साल बाद ही सरेंडर कर सकते हैं. अगर आप इससे पहले करते हैं तो आपको कोई पैसा नहीं मिलता है. 

क्या है सरेंडर के नियम?
अगर आप एलआईसी पॉलिसी को सरेंडर करना चाहते हैं तो कर सकते हैं. अगर आपने पूरे तीन साल का प्रीमियम भरा है तो ही आप इसे सरेंडर कर सकते हैं. इससे पहले आप ऐसा नहीं कर सकते हैं. अगर फिर भी आप इसे बंद करवाना चाहते हैं तो आपको कोई पैसा वापस नहीं दिया जाता है. 

कितना पैसा मिलेगा?
अगर आप सोच रहे हैं कि पॉलिसी सरेंडर करना इतना आसान है तो ऐसा नहीं है. इसमें आपको कई तरह के नुकसान उठाने पड़ते हैं. मान लीजिए आपने पूरे 3 साल तक पैसा भरा है तो आपको इसमे केवल 30 फीसदी तक ही पैसा मिलता है. आपको केवल आपकी भुगतान का ही पैसा दिया जाता है. इसमें आपको ना कोई ब्याज और ना ही कोई बोनस मिलता है. आपको केवल 30 फीसदी राशि ही मिलती है.

सरेंडर में लगने वाले दस्तावेज
>> एलआईसी पॉलिसी सरेंडर फॉर्म नंबर 5074
>> बैंक डिटेल
>> आधार कार्ड 
>> पैन कार्ड

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे​

Trending news