Wedding Season: खुद की शादी में कैसे मैनेज करें खर्चा? सस्ती और सुंदर शादी के लिए करें ये उपाय
Advertisement

Wedding Season: खुद की शादी में कैसे मैनेज करें खर्चा? सस्ती और सुंदर शादी के लिए करें ये उपाय

Wedding Season in India: शादियों के सीजन की शुरुआत हो रही है और लोग इसको लेकर काफी शॉपिंग भी कर रहे हैं. हालांकि शादी के खर्चे को कम कैसे किया जा सकता है, इसके बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं. आइए जानते हैं कि कैसे कम बजट में शादी की जा सकती है.

Wedding Season: खुद की शादी में कैसे मैनेज करें खर्चा? सस्ती और सुंदर शादी के लिए करें ये उपाय

Wedding: शादी का सीजन शुरू हो रहा है. शादियों के इस सीजन में कई घरों में खुशियों की लहर आने वाली है. वहीं भारत में देखने को मिला है कि शादियों पर लोगों की ओर से काफी खर्चा किया जाता है. कई बार न चाहते हुए भी शादियों पर होने वाला खर्चा बढ़ जाता है. ऐसे में बहुत से ऐसे लोग भी हैं जो कम खर्च में शादी निपटाना चाहते हैं. ऐसे में आइए जानते है कुछ टिप्स के बारे में कि कैसे कम बजट में भी सस्ती और सुंदर शादी की जा सकती है.

बजट बनाएं

शादी का फंक्शन शुरू करने से कुछ महीने पहले ही आपको अपनी शादी का बजट तैयार करना होगा. अगर बिना बजट के शादी का फंक्शन करेंगे तो खर्चा काफी हो सकता है. ऐसे में सबसे पहला काम अपनी फाइनेंशियल कंडीशन को देखते हुए बजट तैयार करना है. ध्यान रखें कि अपनी फाइनेंशियल कंडीशन को देखते हुए ही बजट बनाएं. फाइनेंशियल कंडीशन से बाहर जाकर स्टेप लेने पर कर्ज के जाल में फंस सकते हैं.

जो जरूरी है उनकी खरीदारी करें

शादी को लेकर लोगों को कई ख्वाहिशें होती है, लेकिन अगर बजट टाइट है तो खरीदारी सिर्फ उन चीजों की करें जो जरूरी है और उनकी खरीदारी भी सीमित करें. जैसे- शादी में कपड़ों और गहनों की जरूरत काफी पड़ती है. ऐसे में शादी में ज्यादा महंगे कपड़े खरीदने से बचें और सिर्फ जरूरत के मुताबिक ही कपड़े खरीदें. जिनकी जरूरत ना हो, वो कपड़े ना खरीदें. साथ ही जितने गहनों की जरूरत है, एक बार केवल उन्हीं की शॉपिंग करें. हो सके तो गहने पहले ही खरीद लें क्योकिं सोने और चांदी की कीमत में उछाल ही देखने को मिल रहा है.

कैटरिंग

शादियों में होने वाली दावत पर आंख बंद करके पैसा खर्च किया जाता है. साथ ही कई बार काफी खाना बर्बाद होते हुए भी देखने को मिला है. ऐसे में शादी के दावत के मैन्यू में जरूरी खाने को शामिल करें और दिखावे के लिए मैन्यू को बेवजह ना बढ़ाएं. कैटरिंग में काफी सेविंग कर सकते हैं और आपकी शादी में कितने लोग शामिल होने वाले हैं, उसके हिसाब से ही कैटरिंग करें. मैन्यू में ज्यादा पकवान न जोड़ते हुए भी बजट के हिसाब से चला जा सकता है.

सजावट

शादी के घर में सजावट भी काफी जरूर होती है. हालांकि सजावट के खर्चे को बचाया जा सकता है और सिर्फ मुख्य फंक्शन में ही जरूरी सजावट करवाई जा सकती है. साथ ही सजावट में इस्तेमाल होने वाली चीजों में फूल काफी जरूरी होते हैं. फूलों की खरीद आप खुद भी कर सकते हैं और सस्ती जगह से खरीद सकते हैं. इससे पैसों की बचत होगी.

Trending news