Trading Tips: शेयर बाजार में ट्रेडिंग करते वक्त बरतें सावधानी! कहीं एक फैसला नुकसान न पहुंचा दे
Advertisement
trendingNow11897803

Trading Tips: शेयर बाजार में ट्रेडिंग करते वक्त बरतें सावधानी! कहीं एक फैसला नुकसान न पहुंचा दे

Trading in Share Market: शेयर मार्केट के जरिए काफी मुनाफा कमाया जा सकता है. वहीं शेयर मार्केट में अगर सही तरह से ट्रेडिंग नहीं की जाए तो नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. ऐसे में लोगों को शेयर बाजार में काफी सोच-समझकर ट्रेडिंग करनी चाहिए. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Trading Tips: शेयर बाजार में ट्रेडिंग करते वक्त बरतें सावधानी! कहीं एक फैसला नुकसान न पहुंचा दे

Stock Market Tips: शेयर बाजार से पैसा कमाने के लिए कई सारे तरीके मौजूद हैं. इन तरीकों से निवेशक अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं. इसमें ट्रेडिंग भी शामिल है. शेयर बाजार में ट्रेडर्स की संख्या भी अच्छी-खासी है और काफी लोग शेयर बाजार में ट्रेडिंग का काम किया करते हैं. हालांकि ट्रेडिंग के जरिए लोगों को काफी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. ऐसे में ट्रेडिंग के दौरान कुछ अहम बातों का ध्यान रखना काफी जरूरी है. अगर इन बातों का ध्यान रखकर ट्रेडिंग की जाए तो नुकसान की संभावना को कम की जा सकती है और मुनाफे चांस बढ़ाए जा सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

एंट्री और एक्जिट

ट्रेडिंग के दौरान लोगों की एंट्री और एक्जिट दोनों ही काफी मायने रखती है. अगर लोग सही वक्त में एंट्री करें और सही वक्त में एक्जिट करें तो लोगों के लिए नुकसान कम और मुनाफे की संभावना ज्यादा बनेगी. अगर गलत टाइम पर एंट्री करते हैं और गलत टाइम पर एक्जिट करते हैं तो लोगों को नुकसान ही उठाना पड़ता है.

सारी पूंजी लगा देना

कई लोग शेयर बाजार में ट्रेडिंग करते हुए अपनी सारी पूंजी लगा देते हैं. ऐसा करना गलत है. शेयर बाजार में या किसी एक स्टॉक में ही सारी पूंजी लगा देना गलत है. शेयर बाजार में ट्रेडिंग करते हुए इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी अपनी पूरी पूंजी शेयर बाजार में या फिर किसी एक ही स्टॉक में नहीं लगानी चाहिए, वरना इससे काफी नुकसान उठाना पड़ता है.

वोलेटाइल मार्केट

शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव बना रहता है. कभी मार्केट नीचे जाती है तो कभी मार्केट ऊपर की ओर जाती है. इस दौरान लोगों को वोलेटाइल मार्केट में काफी सोच-समझकर ट्रेडिंग करनी चाहिए, उस दौरान अलग-अलग सेक्टर पर असर देखने को मिलता है. ऐसे में वोलेटाइल मार्केट में रिस्की ट्रेड लेने से बचें.

Trending news