Share Market: शेयर बाजार में करते हैं ट्रेडिंग लेकिन होता है घाटा? ये तरीके अपनाकर मुनाफा कमाने के बढ़ा सकते हैं चांस
Advertisement
trendingNow11701008

Share Market: शेयर बाजार में करते हैं ट्रेडिंग लेकिन होता है घाटा? ये तरीके अपनाकर मुनाफा कमाने के बढ़ा सकते हैं चांस

Share Market Trading Tips: शेयर बाजार में अगर ट्रेडिंग से मुनाफा कमाना है तो ध्यान रखें कि हमेशा हवा के रुख की तरफ ही अपनी चाल रखें. गो विद द फ्लो का नारा बुलंद करते हुए अगर मार्केट ऊपर की ओर जा रहा है तो आप भी उसी दिशा में मूव करें. वहीं अगर मार्केट नीचे की ओर से जा रहा है तो आप भी उसी दिशा में मूव करें.

Share Market: शेयर बाजार में करते हैं ट्रेडिंग लेकिन होता है घाटा? ये तरीके अपनाकर मुनाफा कमाने के बढ़ा सकते हैं चांस

Share Market Trading: शेयर बाजार में होने वाले मुनाफे का ग्लैमर देखकर काफी सारे लोग ट्रेडिंग करना शुरू कर देते हैं लेकिन जब लोग शेयर बाजार के इस कुएं में उतरते हैं तो मुनाफे से ज्यादा लोगों को घाटा उठाना पड़ता है. ऐसा बाजार की सही जानकारी न होने और भावनात्मक फैसले लेने से ज्यादा होता है, जिसके कारण लोग अपनी पूंजी शेयर बाजार में गंवा देते हैं. हालांकि हम यहां आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं, जिनके इस्तेमाल से आप शेयर बाजार से मुनाफा कमाने के चांस बढ़ा सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

गो विद द फ्लो
शेयर बाजार में अगर ट्रेडिंग से मुनाफा कमाना है तो ध्यान रखें कि हमेशा हवा के रुख की तरफ ही अपनी चाल रखें. गो विद द फ्लो का नारा बुलंद करते हुए अगर मार्केट ऊपर की ओर जा रहा है तो आप भी उसी दिशा में मूव करें. वहीं अगर मार्केट नीचे की ओर से जा रहा है तो आप भी उसी दिशा में मूव करें. इससे नुकसान के चांस घटेंगे.

स्टॉप लॉस
बहुत बार विशेषज्ञों से सुना होगा कि स्टॉप लॉस लगाकर ट्रेडिंग करें. इससे नुकसान की संभावनाओं को कम करने में मदद मिलती है लेकिन इसके बावजूद लोग स्टॉप लॉस लगाकर ट्रेडिंग नहीं करते हैं, जिसके कारण लोगों को काफी ज्यादा घाटा भी उठाना पड़ जाता है. ऐसे में हमेशा स्टॉप लॉस लगाकर ट्रेडिंग करें, जिससे घाटे को सीमित किया जा सके.

रिस्की ट्रेड न लें
कभी भी बाजार में हद से ज्यादा रिस्की ट्रेड न लें. बाजार में ऐसे कई शेयर मिल जाएंगे जो कि काफी वोलेटाइल होते हैं, इन शेयरों में झटके में पैसा बनाया भी जा सकता है तो वहीं झटके में पैसा गंवाए भी जा सकते हैं. ऐसे में इस तरह की ट्रेडिंग से दूर रहें.

समय दें और सही समय पर एग्जिट करें
ट्रेडिंग करते वक्त ध्यान रखें कि अपने ट्रेड से मुनाफा निकालने के लिए समय दें. हमेशा सही टाइम पर एंट्री करें, ट्रेड को वक्त दें और उसके बाद एग्जिट करें. सही एंट्री और सही एग्जिट से मुनाफा कमाने के चांस भी बढ़ाए जा सकते हैं.

जरूर पढ़ें:                                                                             

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news