Share Market में पैसा लगाने से पहले जानें अगले हफ्ते बाजार का कैसा रहेगा हाल? क्या है एक्सपर्ट की राय
Advertisement

Share Market में पैसा लगाने से पहले जानें अगले हफ्ते बाजार का कैसा रहेगा हाल? क्या है एक्सपर्ट की राय

Share Market: शेयर बाजारों (Share Market) की दिशा इस सप्ताह ग्लोबल संकेतों, घरेलू मोर्चे पर सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के आंकड़ों और विदेशी कोषों के रुख से तय होगी. मार्केट एक्सपर्ट ने यह राय जताई है. 

Share Market में पैसा लगाने से पहले जानें अगले हफ्ते बाजार का कैसा रहेगा हाल? क्या है एक्सपर्ट की राय

Stock Market News: शेयर बाजारों (Share Market) की दिशा इस सप्ताह ग्लोबल संकेतों, घरेलू मोर्चे पर सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के आंकड़ों और विदेशी कोषों के रुख से तय होगी. मार्केट एक्सपर्ट ने यह राय जताई है. इसके अलावा विनिर्माण और सेवा क्षेत्र के लिए PMI के आंकड़े और वाहन बिक्री के मंथली आंकड़े भी बाजार की दिशा को प्रभावित करेंगे.

अमेरिका में हो सकता है ब्याज दरों में इजाफा
महंगाई की चिंता के बीच अमेरिकी केंद्रीय बैंक द्वारा ब्याज दरों में और बढ़ोतरी की आशंका से बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 1,538.64 अंक या 2.52 प्रतिशत नीचे आया.

जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?
स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा है कि बाजार की निगाह अमेरिका में बॉन्ड पर प्रतिफल और डॉलर सूचकांक के साथ वैश्विक रुझानों पर रहेगी. 2023 की पहली छमाही में बाजार की दृष्टि से अमेरिका में ब्याज दरों का परिदृश्य काफी महत्वपूर्ण रहेगा.  मीणा ने कहा है कि बाजार अभी भू-राजनीतिक स्थिति पर अधिक प्रतिक्रिया नहीं दे रहा है, लेकिन कोई भी अप्रत्याशित घटनाक्रम-सकारात्मक या नकारात्मक-बाजार के लिए महत्वपूर्ण रहेगा. घरेलू स्तर पर इस सप्ताह हमारे लिए चौथी तिमाही के जीडीपी आंकड़े और वाहन बिक्री के मासिक आंकड़े महत्वपूर्ण रहेंगे.

कई निगेटिव फैक्टर का दिखेगा असर
कोटक सिक्योरिटीज लिमिटेड के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट अमोल अठावले ने कहा है कि बाजार में यदा-कदा सुस्ती का दौर आ सकता है क्योंकि कई निगेटिव फैक्टर की वजह से निवेशक अपनी पोर्टफोलियो में कमी कर सकते हैं.

28 फरवरी को आएंगे जीडीपी के आंकड़े
रेलिगेयर ब्रोकिंग के उपाध्यक्ष तकनीकी शोध अजित मिश्रा ने कहा है कि नए महीने की शुरुआत के साथ निवेशकों की निगाह महत्वपूर्ण वृहद आर्थिक आंकड़ों पर रहेगी. जीडीपी और बुनियादी क्षेत्र के आंकड़े 28 फरवरी को आएंगे. इसके अलावा पीएमआई विनिर्माण और सेवा क्षेत्र के आंकड़े क्रमश: एक मार्च और तीन मार्च को आएंगे. मिश्रा ने कहा कि वाहन बिक्री के मासिक आंकड़े एक मार्च को आएंगे. घरेलू आंकड़ों के साथ वैश्विक बाजार का प्रदर्शन, कच्चे तेल के दाम और रुपये का उतार-चढ़ाव भी बाजार के लिए महत्वपूर्ण रहेगा.

तेल निर्यात को लेकर बनी हुई है चिंता
जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि अमेरिका और रूस के बीच ‘शीत युद्ध’ फिर शुरू होने के बीच बाजार में तमाम तरह की आशंकाएं पैदा हुई हैं. नायर ने कहा, ‘‘हालांकि, इसका अल्पकालिक असर होगा, लेकिन रूस पर प्रतिबंधों से खाद्य और तेल निर्यात पर पड़ने वाले असर को लेकर चिंता बनी हुई है.’’

भाषा - एजेंसी 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news