अपने पिता के रिटायरमेंट के लिए तैयार करें प्रॉपर प्लान, ये फाइनेंशियल गिफ्ट देकर कम करें उनका बोझ
Advertisement
trendingNow11743192

अपने पिता के रिटायरमेंट के लिए तैयार करें प्रॉपर प्लान, ये फाइनेंशियल गिफ्ट देकर कम करें उनका बोझ

Financial Gifts For Father: अगर आप अपने पिता को ऐसा गिफ्ट देते हैं, जिसमें उन्हें किसी तरह की समस्याओं का सामना नहीं करना पड़े, तो यहां जानिए उन फाइनेंशियल गिफ्ट्स के बारे में जो आपके पिता के फाइनेंशियल जरूरतों को पूरा करेंगे. 

अपने पिता के रिटायरमेंट के लिए तैयार करें प्रॉपर प्लान, ये फाइनेंशियल गिफ्ट देकर कम करें उनका बोझ

Financial Gifts For Father: अगर आप अपने पिता को कोई ऐसा गिफ्ट देना चाहते हैं जो वह वर्षों तक याद रखें और आगे चलकर इस उपहार का उनके लिए महत्व बढ़ जाए तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. अगर आप जूते, कपड़े, परफ्यूम, घड़ी आदि देने के बजाए अपने पिता को कोई फाइनेंशियल गिफ्ट देगें तो आगे चलकर यह उनके बहुत काम आएगा. आइए जानते हैं उन पांच फाइनेंशियल गिफ्ट्स के बारे में जो आगे चलकर आपके पिता की आर्थिक जरूरतों को पूरा कर उनके बोझ को कम करेंगे. 

हेल्थ प्लान
आप अपने फॉदर को हेल्थ इंश्योरेंस प्लान गिफ्ट दे सकते हैं. बुजुगों को स्वास्थ्य बीमा आसानी से नहीं मिलता, बढ़ती उम्र में बीमार पड़ने की संभावना ज्यादा रहती है. ऐसे में एक अच्छा हेल्थ कवर उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में मददगार साबित होगा. ये आपके भी मेडिकल खर्च को कम कर देगा. कई कंपनियां हेल्थ की जांच करके सीनियर सिटीजन को हेल्थ इंश्योरेंस प्लान देती हैं. 

इमरजेंसी फंड
इमरजेंसी फंड एक ऐसा सेविंग्स अकाउंट होता है, जिसका इस्तेमाल आपात स्थिति जैसे मेडिकल खर्च, घर की मरम्मत आदि कामों में किया जा सकता है. अगर आप एक इमरजेंसी फंड अपने पिता को गिफ्ट करते हैं, तो उनके साथ-साथ पूरी फैमिली के लिए फायदेमंद साबित होगा. आप 1-5 लाख रुपये से इमरजेंसी फंड की शुरुआत कर सकते हैं.

उनका लोन चुका सकते हैं
अगर आरके पिता के नाम कोई लोन है तो आप उन्हें लोन चुकाने में मदद कर सकते हैं, जो उनके आर्थिक बोझ को कम करेगा. ऐसा करके आप उन्हें मानसिक शांति दे सकते हैं. आप अपनी क्षमता के मुताबिक लोन की पूरी राशि भी चुकता कर सकते हैं या फिर उसका एक बड़ा हिस्सा भी अदा कर सकते हैं. 

एसआईपी स्टार्ट
एसआईपी शुरू करके आप अपने पिता को आर्थिक रूप से मजबूत दे सकते हैं. इससे लॉन्ग टर्म में निवेश करके अच्छा फंड तैयार होगा, जो फ्यूचर में उनके बेहद काम आएगा. SIP शुरू करके कम पूंजी में समय के साथ फंड बढ़ाने के लिए यह निवेश का सबसे अच्छा विकल्प है. 

फाइनेंशियल प्लान
आप अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लेकर पिता के लिए एक इन्वेस्टमेंट प्लान का ऑप्शन चुन सकते हैं, ताकि वे सरकारी योजनाओं, म्यूचुअल फंड, इक्विटी और अन्य चीजों में निवेश कर सकें. प्रॉपर फाइनेंशियल प्लान और इनवेस्टिंग स्ट्रैटजी होगी तो रिटायरमेंट के बाद आप दोनों को पैसों की कोई कमी नहीं होगी. 

Trending news