इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए ICICI Prudential ने लॉन्च किया NFO, इस ऑफर का उठाएं लाभ
Advertisement

इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए ICICI Prudential ने लॉन्च किया NFO, इस ऑफर का उठाएं लाभ

ICICI Prudential MF Innovation Fund: पूरी दुनिया भर इनोवेशनंस पर जोर दे रही हैं. इंडिया में भी अब हर क्षेत्र में काफी इनोवेशन हो रहा है. आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड ने इनोवेशन फंड स्कीम लॉन्च की है, जो 24 अप्रैल 2023 को बंद हो जाएगी. 

इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए ICICI Prudential ने लॉन्च किया NFO, इस ऑफर का उठाएं लाभ

ICICI Prudential MF Innovation Fund: आपके पास एक बहुत ही गोल्डन अपॉर्चुनिटी है. आप एक निवेशक के तौर पर इनोवेशन का लाभ उठा सकते हैं. अपनी इनोवेशन क्षमता का लाभ उठाकर इसके जरिए आगे बढ़ने वाली कंपनियों को टैप करके आप अपने पोर्टफोलियो को बढ़ा सकते है.

इसी के तहत आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल (ICICI Prudential) ने एक इनोवेशन फंड का एनएफओ लॉन्च (NFO) किया है. निवेशक 24 अप्रैल तक इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं. योजना के तहत निवेशक न्यूनतम 5000 रुपये के साथ और 1 रुपये के गुणकों में पैसा लगा सकते हैं. इसके लिए कोई ऊपरी सीमा नहीं है.

बेहतर प्रदर्शन
आकड़ें कहते हैं कि कंपनियां इनोवेशन के जरिए ऑर्गेनिक ग्रोथ के मामले में बेहतर प्रदर्शन करती हैं. इससे निवेश पर बड़ी रकम तैयार करने के बेहतर अवसर मिलते हैं. आज के दौर में इनोवेशन का प्रसार बहुत ही तेजी से हो रहा है. अब आप खुद ही देख लीजिए एक समय ऐसा था जब टेलीफोन को देश की 50 प्रतिशत आबादी तक पहुंचने में 66 साल लग गए, थे, जबकि स्मार्टफोन को इसके लिए महज 7 साल लगे. 

यह फंड हो सकता है मददगार
जानकारी के मुताबिक आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एएमसी में इनवेस्टमेंट स्ट्रेटेजी के प्रमुख चिंतन हरिया इस संबंध में कहते हैं, "जिस तरह से अपने देश संसाधनों के मामले में तेजी से आत्मनिर्भर बनना चाहते हैं, उसी तरह एक थीम के रूप में इनोवेशन के वैश्विक स्तर पर और घरेलू तौर पर आगे बढ़ने की संभावना है."

जानकारी के मुताबिक आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल के इस ऑफर के जरिए एक निवेशक के पास देश ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी प्रोडक्ट, सर्विस या सॉल्युशन संबंधी इनोवेशन में शामिल कंपनियों तक पहुंच होगी. उन्होंने कहा, "यह देखते हुए कि इनोवेशन कहीं भी हो सकता है, हमारी रिसर्च टीम सेक्टर या थीम विशिष्ट रुझानों को ट्रैक करेगी."

इंटरनेशनल इक्विटी में निवेश की संभावना
रिपोर्ट के मुताबिक यह फंड प्रोडक्ट, सर्विस या सॉल्युशन से संबंधित इनोवेशन में शामिल कंपनियों के संपर्क में आएगा और इसका अप्रोच बाटम-अप होगा. यह मार्केट-कैप से बिल्कुल प्रभावित नहीं होता है. वहीं, क्लाउड कंप्यूटिंग, मनोरंजन, ड्राइवरलेस कार आदि जैसे अवसरों का लाभ उठाने के लिए स्कीम अपने नेट एसेट का 20 फीसदी तक इंटरनेशनल इक्विटी में इन्वेस्ट कर सकती है. 

नोट- इस स्कीम को समझने और यह प्रोडक्ट उनके लिए उपयुक्त है या नहीं यह जानन के लिए इच्छुक निवेशकों को अपने वित्तीय सलाहकारों से परामर्श करना चाहिए

Trending news