RBI ने बदला मार्केट का समय! डेढ़ घंटे ज्‍यादा होगी ट्रेडिंग, जानिए कब से लागू होगा नया टाइम टेबल
Advertisement

RBI ने बदला मार्केट का समय! डेढ़ घंटे ज्‍यादा होगी ट्रेडिंग, जानिए कब से लागू होगा नया टाइम टेबल

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बुधवार को बाजार के कारोबारी घंटों में बढ़ोतरी की घोषणा कर दी. RBI के घोषणा के बाद, कॉमर्शियल पेपर और सर्टिफिकेट्स ऑफ डिपॉजिट्स, कॉरपोरेट बॉन्ड्स में रेपो, कॉल/नोटिस/टर्म मनी और रूपी इंटेरेस्ट रेट डेरिवेटिव्स में पहले की अपेक्षा डेढ़ घंटे ज्‍यादा कारोबार होगा.

RBI ने बदला मार्केट का समय! डेढ़ घंटे ज्‍यादा होगी ट्रेडिंग, जानिए कब से लागू होगा नया टाइम टेबल

RBI News: बाजार में निवेश करने वालों के लिए बड़ी खबर है. अब आपके ट्रेडिंग समय में बदलाव होने जा रहा है. दरअसल, आरबीआई ने बाजार के समय में बदलाव का ऐलान किया है. दरअसल, कोरोना काल के समय ट्रेडिंग के समय में कटौती की गई थी, जिसके बाद बाजार में ट्रेडिंग का समय बदल गया था. तत्कालीन स्थिति की भयावहता को देखते हुए ये फैसला लिया गया था. 

आरबीआई ने की बड़ी घोषणा 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बुधवार को बाजार के कारोबारी घंटों में बढ़ोतरी की घोषणा कर दी. यानी अब बाजार में पहले के समय (कोविड के पहले) पर ही कारोबार होगा. RBI के घोषणा के बाद, कॉमर्शियल पेपर और सर्टिफिकेट्स ऑफ डिपॉजिट्स, कॉरपोरेट बॉन्ड्स में रेपो, कॉल/नोटिस/टर्म मनी और रूपी इंटेरेस्ट रेट डेरिवेटिव्स में पहले की अपेक्षा डेढ़ घंटे ज्‍यादा कारोबार होगा. यानी अब कारोबारियों को पहले से ज्यादा समय मिलेगा. आप जान लीजिए कि आरबीआई का यह फैसला अगले हफ्ते सोमवार 12 दिसंबर से लागू होगा.

ट्रेडिंग समय में बदलाव 

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के दौरान 7 अप्रैल 2020 को ट्रेडिंग के समय में बदलाव किया गया था. दरअसल, कोरोना की भयावहता को देखते हुए लॉकडाउन समेत कई सारे बदलाव किये गए थे. उस समय दफ्तर से लेकर बाजार तक की भीड़ को कण्ट्रोल करने की कोशिश की गई थी. ऐसे विकट परिस्थिति को देखते हुए ट्रेडिंग के समय में बदलाव किया गया था.

क्यों हुआ था बदलाव?

अब जब जीवन पटरी पर लौट चुका है तब जाकर दफ्तर और बाकि चीजें खुल गई हैं. ऐसे में, अब बाजार का समय भी वापस पहले की तरह होगा. इससे पहले 18 अप्रैल 2022 को रेगुलेटेड मार्केट ऑवर्स के लिए ओपनिंग टाइम को 9 बजे सुबह से कर दिया गया, यानी धीरे-धीरे स्थिति सामान्य होता देख समय को पहले की तरह किया जा रहा है. अब बाजार के समय को पूरी तरह से कोविड के पहले की टाइमिंग की तरह किया जा रहा है, जो 12 दिसंबर से लागू हो जाएगा.

जानिए क्या है नया टाइम?

- इस समय कॉल/नोटिस/टर्म मनी मार्केट में सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 9 बजे से दोपहर 3.30 बजे तक ट्रेडिंग का समय होता है, जबकि 12 दिसंबर के बाद यह समय बदलकर सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक हो जाएगा. 
- आपको बता दें कि गर्वनमेंट सिक्‍योरिटी में रेपो मार्केट में कोई बदलाव नहीं हुआ है.
- इसके अलावा, कॉमर्शियल पेपर और सर्टिफिकेट ऑफ डिपॉजिट्स मार्केट में कारोबार  सुबह 9 बजे से शाम 3:30 बजे तक होता है, जो सोमवार से सुबह 9 बजे से शाम के 5 बजे तक हो जाएगी.
- इतना ही नहीं, कॉर्पोरेट बॉड्स रेपो का समय भी सुबह 9 से शाम 3:30 बजे से बदलकर सुबह 9 से शाम 5 बजे तक हो जाएगा.
- इसी तरह, रुपी इंटरेस्‍ट रेट डेरिवेटिव्‍स पर फिलहाल सुबह 3 बजे से शाम 3:30 बजे तक कारोबार हो रहा है, जो 12 दिसंबर से 9 बजे से 5 बजे तक होगा. यानी निवेशकों को बाजार के लिए पहले से ज्यादा समय मिलेगा.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news