Post Office Scheme में पैसा लगाने वालों की हुई मौज, अब हर महीने खाते में आएगा पैसा!
Advertisement
trendingNow11708359

Post Office Scheme में पैसा लगाने वालों की हुई मौज, अब हर महीने खाते में आएगा पैसा!

Post Office Savings Scheme: पोस्ट ऑफिस मंथली सेविंग्स स्कीम (Post Office MIS) इसमें से ही एक है, जिसमें आपको सरकार की तरफ से हर महीने पैसा मिलता है. इसमें गारंटीड इनकम के साथ में ही ब्याज का फायदा भी मिलता है. 

Post Office Scheme में पैसा लगाने वालों की हुई मौज, अब हर महीने खाते में आएगा पैसा!

Post Office Savings Scheme: पोस्ट ऑफिस (Post Office) की तरफ से कई स्कीम चलाई जा रही हैं, जिसमें पैसा लगाकर आप हर महीने कमाई कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस मंथली सेविंग्स स्कीम (Post Office MIS) इसमें से ही एक है, जिसमें आपको सरकार की तरफ से हर महीने पैसा मिलता है. इसमें गारंटीड इनकम के साथ में ही ब्याज का फायदा भी मिलता है. आज भी लोग निवेश के लिए पोस्ट ऑफिस को एक बेस्ट ऑप्शन मानते हैं. सरकारी स्कीम होने की वजह से इसमें निवेशकों का पैसा सुरक्षित भी रहता है. 

सिंगल या फिर ज्वाइंट अकाउंट करा सकते हैं ओपन
पोस्ट ऑफिस मंथली सेविंग्स स्कीम में आप सिंगल और ज्वाइंट दोनों तरह से अकाउंट ओपन करा सकते हैं. इसमें आप सिर्फ 1000 रुपये से भी पैसा लगाने की शुरुआत कर सकते हैं. अगर आप अपना सिंगल अकाउंट ओपन करवाते हैं तो आप अधिकतम 4.5 लाख रुपये और ज्वाइंट अकाउंट में अधिकतम 9 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं. 

पोस्ट ऑफिस मंथली स्कीम (POMIS)
>> इसमें दो या तीन लोग मिलकर भी ज्वाइंट अकाउंट ओपन करवा सकते हैं. 
>> कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है.
>> ज्वाइंट अकाउंट को कभी भी सिंगल अकाउंट में कन्वर्ट करा सकते हैं.
>> अकाउंट के बदले में मिलने वाली आय को हर मेंबर को बराबर दी जाती है. 

आपको कितने ब्याज का मिलेगा फायदा?
इंडिया पोस्ट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, मंथली इनकम स्‍कीम पर सालाना 7.7 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिल रहा है. बता दें ये रेट्स 1 अप्रैल 2023 से लागू हैं. इसका पेमेंट आपको हर महीने किया जाता है. 

5 साल की होती है मैच्योरिटी
पोस्ट ऑफिस की MIS की मैच्‍योरिटी पांच साल की होती है. हालांकि आप चाहें तो इसमें प्रीमैच्‍योर क्‍लोजर हो सकता है. लेकिन डिपॉजिट की तारीख से एक साल पूरे होने के बाद ही आप पैसा निकाल सकते हैं. अगर एक साल से तीन साल के बीच में पैसा निकालते हैं, तो डिपॉजिट अमाउंट का 2% काटकर वापस किया जाएगा. इसके साथ ही आप 5 साल पूरा होने बाद में इस स्कीम को 5-5 साल तक के लिए बढ़ा भी सकते हैं. 

Trending news