Post Office की इस स्कीम में निवेश करें 15 लाख, पति-पत्नी हर महीने घर बैठे पाएं 9250 रु की गारंटीड इनकम
Advertisement
trendingNow11642475

Post Office की इस स्कीम में निवेश करें 15 लाख, पति-पत्नी हर महीने घर बैठे पाएं 9250 रु की गारंटीड इनकम

Post Office MIS: पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम एक शानदार स्कीम है. इसमें आपको एक बार पैसा लगाना होता है. हाल ही में सरकार ने 1 अप्रैल 2023 से इसकी ब्‍याज दरों में इजाफा किया है और निवेश की सीमा भी बढ़ा दी है.

Post Office की इस स्कीम में निवेश करें 15 लाख, पति-पत्नी हर महीने घर बैठे पाएं 9250 रु की गारंटीड इनकम

Post Office Monthly Income Scheme: अगर आप छोटी बचत पर गारंटीड कमाई का साधन तलाश रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की स्‍माल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स शानदार ऑप्शन है. पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्‍कीम है मंथली इनकम स्कीम (POMIS), जिसमें पति-पत्‍नी अपने जॉइंट अकाउंट के जरिए हर महीने गारंटीड रकम प्राप्त कर सकते हैं. इस स्कीम में सिंगल और जॉइंट अकाउंट खोले जा सकते हैं. मंथली इनकम स्कीम का मेच्‍योरिटी पीरियड 5 साल का होता है. सरकार ने 1 अप्रैल 2023 से इसकी ब्‍याज दरों में इजाफा किया है. 

इसमें करना होता है एकमुश्‍त निवेश
एमआईएस के तहत सिंगल अकाउंट में निवेशक अधिकतम 9 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं, जबकि जॉइंट अकाउंट में की लिमिट बढ़ाकर 15 लाख रुपये कर दी है. अभी इस स्‍कीम में 7.4 फीसदी का सालाना ब्याज मिल रहा है. अगर मेच्योरिटी पीरियड के बाद प्रिंसिपल अमाउंट निकाल सकते हैं या इसे 5-5 साल के लिए आगे बढ़ा सकते हैं.

इस स्‍कीम में मंथली इनकम की है गारंटी
अगर पति-पत्‍नी इसमें जॉइंट अकाउंट खुलवाते हैं और उसमें एकमुश्त 15 लाख रुपये का इन्वेस्टमेंट करते हैं तो आपको बढ़िया मंथली आय प्राप्त होगी. इस पर 7.4 फीसदी की दर से 1,11,000 रुपये सालाना ब्याज बनता है. इस हिसाब से आपको हर माह 9250 रुपये की निश्चित राशि प्राप्त होगी. 

इसमें 2-3 लोग मिलकर भी जॉइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं. ब्याज की राशि हर सदस्य को बराबर मिलेगा. जॉइंट के कभी भी सिंगल अकाउंट में  और सिंगल के जॉइंट अकाउंट में कन्वर्ट करा सकते हैं. इसके लिए सभी अकाउंट मेंबर्स की जॉइंट एप्लीकेशन देनी होती है.

MIS में प्रीमेच्‍योर क्‍लोजर हो सकता है.
हालांकि, डिपॉजिट की तारीख से एक साल पूरे होने के बाद ही आप पैसा निकाल सकते हैं, लेकिन 1-3 साल के भीतर में पैसा निकालते हैं, तो डिपॉजिट अमाउंट का 2% काटकर वापस किया जाएगा. अकाउंट खुलने के 3 साल बाद प्रीमेच्‍योर क्‍लोजर पर जमा रकम का 1 फीसदी चार्ज काटा जाएगा.

Trending news