Post Office की इस धांसू स्कीम में करें निवेश, एक साल में मिलेगा बैंक से भी ज्यादा फायदा, जानिए डिटेल
Advertisement

Post Office की इस धांसू स्कीम में करें निवेश, एक साल में मिलेगा बैंक से भी ज्यादा फायदा, जानिए डिटेल

Post Office Scheme: अगर आप भी सुरखित निवेश में शानदार मुनाफा कमाना कहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की में एफडी (Post office fixed deposit) करा सकते हैं, इसमें आपको कई तरह की खास सुविधाएं भी मिलती हैं. इसके अलावा आपको सरकारी गारंटी भी मिलती है.

Post office Scheme

Post Office Saving Scheme: अगर आप भी सुरक्षित और मुनाफे वाला निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस एक बेहतर विकल्प है. आप पोस्ट ऑफिस (Post office) में फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed deposit) में निवेश कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस में एफडी (Post office fixed deposit) कराने पर आपको कई शानदार सुविधाएं भी मिलती हैं. आपको बता दें कि इसमें आपको मुनाफे के साथ सरकारी गारंटी भी मिलेगी. इसमें आपको तिमाही आधार पर ब्याज (Post Office FD Interest Rate 2021) की सुविधा मिलती है. आइये जानते हैं इस योजना के बारे में सब कुछ.

पोस्ट ऑफिस में ऐसे कराएं FD

अगर आप भी पोस्ट ऑफिस में एफडी करवाना चाहते हैं तो जान लीजिए कि पोस्ट ऑफिस में FD कराना बहुत आसान भी है. इंडिया पोस्ट (India post) ने अपने वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी. इस जानकारी के अनुसार, पोस्ट ऑफिस में आप अलग-अलग 1,2, 3, 5 सालों के लिए एफडी करा सकते हैं. पोस्ट ऑफिस में FD कराने के लिए आप चेक या कैश देकर खाता खोल सकते हैं. इसमें न्यूनतम 1000 रुपये से अकाउंट खुलते हैं और मैक्सिमम राशि जमा करने की कोई सीमा नहीं है. आइए जानते हैं कि इस स्कीम में किस कौन-कौन से फायदे मिलते हैं. 

1. इसमें आपको भारत सरकार गारंटी देती है.
2. निवेशकों का पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है.
3. इसमें एफडी ऑफलाइन (कैश, चेक) या ऑनलाइन (नेट बैंकिंग/मोबाइल बैंकिंग) के जरिए कर सकते हैं.
4. इसमें आप 1 से ज्यादा एफडी कर सकते हैं.
5. इसके अलावा एफडी अकाउंट को जॉइंट कर सकते हैं.
6. इसमें 5 साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट करने पर आपको आइटीआर फाइल करते समय टैक्स में छूट मिलेगी.
7. एक पोस्ट ऑफिस से एफडी दूसरे पोस्ट ऑफिस में आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं. 

FD पर मिलेगा शानदार ब्याज

इसके तहत 7 दिन से एक साल की FD पर 5.50 फीसदी ब्याज मिलता है. 1 साल 1 दिन से लेकर 2 साल की एफडी पर भी यही ब्याज दर है. वहीं, 3 साल तक की FD पर भी 5.50 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. 3 साल एक दिन से 5 साल तक की FD पर 6.70 फीसदी ब्याज मिलता है. यानी यहां आपको एफडी पर अच्छा मुनाफा मिलेगा. 

Trending news