Post Office RD: अगर आप भी तुड़वा रहे हैं अपनी आरडी तो जान लें ये बात, नियमों में हुआ बड़ा बदलाव
Advertisement

Post Office RD: अगर आप भी तुड़वा रहे हैं अपनी आरडी तो जान लें ये बात, नियमों में हुआ बड़ा बदलाव

Post Office Scheme Rules: पोस्ट ऑफिस की आरडी पर आपको 5 साल के लिए निवेश करना होता है.इसमें आपको 5.8% तक का ब्याज मिलता है पर मैच्योरिटी से पहले बंद करवाने पर आपको केवल 4% ब्याज मिलता है.

Post Office RD: अगर आप भी तुड़वा रहे हैं अपनी आरडी तो जान लें ये बात, नियमों में हुआ बड़ा बदलाव

Post Office RD Maturity Rules: पोस्ट ऑफिस (Post Office) लोगों को कई तरह की सुविधाएं मुहैया कराता है ताकि लोगों को निवेश करने में कोई दिक्कत न हो. जिस तरह से आप बैंक में एफडी (FD), आरडी (RD), पीपीएफ (PPF) करवाते हैं उसी तरह पोस्ट ऑफिस में आपको ये सभी सुविधाएं मिलती हैं. अब लोगों को पोस्ट ऑफिस निवेश के लिए यह एक बेहतर विकल्प लगता है. पोस्ट ऑफिस की आरडी पर आपको 5 साल के लिए निवेश करना होता है.इसमें आपको 5.8% तक का ब्याज मिलता है. पर मैच्योरिटी से पहले बंद करवाने पर आपको केवल 4% ब्याज मिलता है. अगर आप पोस्ट ऑफिस में आरडी लेने की सोच रहे हों या अगर आपने आरडी ली है, तो उसे तोड़ना चाहते हैं. तो आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप मैच्योरिटी से पहले अपनी आरडी को तोड़ सकते हैं.

कौन खोल सकता है आरडी अकाउंट
आरडी (RD) खाता खोलने के लिए अगर आपकी उम्र 18 साल है तो आप पोस्ट ऑफिस की आरडी  खोल सकते हैं. 10 साल से ऊपर का बच्चा भी RD खाता खोल सकता है और आप RD का ज्वाइंट खाता भी खोल सकते हैं.

मैच्‍योरिटी से पहले बंद कराने पर
पोस्ट ऑफिस की आरडी पर आपको 5 साल के लिए निवेश करना होता है. इसमें आपको 5.8% तक का ब्याज मिल रहा है. अगर आप इसे मैच्योरिटी से पहले यानी 5 साल से पहले बंद कर देते हैं तो आपको 5.8% ब्याज नहीं दिया जाता है. मैच्योरिटी से पहले बंद करने पर कोई लाभ नहीं मिलता है. इसमें आपको केवल 4% ब्याज मिलेगा.

मैच्‍योरिटी से पहले खाताधारक की मृत्‍यु होने पर
पोस्ट ऑफिस की आरडी अकाउंट खोलने पर अगर मैच्‍योरिटी से पहले ही खाताधारक की मौत हो जाए तो उसके आरडी पर जमा पैसे सारा उसके नॉमिनी को दे दिया जाता है. अगर नॉमिनी  चाहे तो उसे मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने तक उसमे निवेश करके उसे चालू रख सकता हैं. अगर वो ऐसा करता है तो उसे मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने पर पूरा अमाउंट दिया जाता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news