Post Office Scheme: यहां महज 10 साल के लिए लगा देंगे 10,000 रुपये, तो मैच्योरिटी पर मिलेगा तगड़ा रिटर्न
Advertisement

Post Office Scheme: यहां महज 10 साल के लिए लगा देंगे 10,000 रुपये, तो मैच्योरिटी पर मिलेगा तगड़ा रिटर्न

RD Scheme: अगर आप भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस  (Post Office) की रेकरिंग डिपोजिट स्कीम (RD Scheme) बेहतर ऑप्शन है. आपको 10 साल के लिए केवल 10 हजार रुपये का निवेश करना होगा. इसके बाद आपको मैच्योरिटी पर शानदार रिटर्न मिलेगा.

Post Office Scheme: यहां महज 10 साल के लिए लगा देंगे 10,000 रुपये, तो मैच्योरिटी पर मिलेगा तगड़ा रिटर्न

Post Office RD Scheme: रुपये से और ज्यादा रुपया बनाना चाहते हैं तो इसे निवेश सही जगह करना जरूरी है. हर किसी को ऐसी स्कीम की तलाश रहती हैं, जहां उनका पैसा डूबे भी नहीं और छप्परफाड़ रिटर्न भी मिले. ऐसी ही एक बढ़िया स्कीम के बारे में आज हम आपको बता रहे हैं. दरअसल, पोस्ट ऑफिस की सेविंग्स स्कीम्स बहुत बढ़िया रहती हैं. इन दिनों आरडी कराने पर अच्छा खासा ब्याज भी मिल रहा है. पोस्ट ऑफिस में रिटर्न ऑन इन्वेस्टमेंट बढ़िया है. 

जानें क्या है पोस्ट ऑफिस RD अकाउंट
पोस्ट ऑफिस आरडी अकाउंट एक सेविंग इंस्ट्रूमेंट है. इसमें थोड़ा पैसा जमा करके बड़ा फंड बनाया जा सकता है. इस योजना में केवल 100 रुपये से निवेश की शुरुआत की जा सकती है. इसकी कोई अधिकतम सीमा नहीं है. 

पोस्ट ऑफिस में आरडी अकाउंट खुलवाने के नियम
पोस्ट ऑफिस में आरडी अकाउंट खुलवाने के लिए पहली बार में 5 साल के लिए पैसा लगाना होगा. इसे 10 साल के लिए बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए अलग से आवेदन देना होगा. सबसे खास बात ये है कि ब्याज का कैलकुलेशन हर तिमाही (सालाना दर ) के आधार पर होता है. इसका मतलब है कि आपके अकाउंट में डिपॉजिट धनराशि पर जो भी ब्याज बनेगा, उसे हर तिमाही के अंत में जोड़ दिया जाएगा. इसमें चक्रवृद्धि ब्याज का फॉर्मूला काम करता है.

अगर आप पोस्ट ऑफिस में आरडी करते हैं तो इसे केंद्र सरकार की स्मॉल सेविंग स्कीम में माना जाता है. इस पर मिलने वाला ब्याज वित्त मंत्रालय हर तिमाही पर तय करता है. मौजूदा तिमाही के लिए इस पर 5.8 फीसदी सालाना (तिमाही चक्रवृद्धि) का इंटरेस्ट मिल रहा है.

10,000 के निवेश पर मिलेगा 16 लाख रुपये
इस स्कीम में हर महीने 10,000 रुपये का निवेश 10 साल तक करते हैं तो 10 साल बाद मैच्योरिटी मानी जाएगी. ऐसे में 10 साल तक आपको 5.8 फीसदी की दर से रिटर्न मिलता है तो मैच्योरिटी पर आपको कम्पाउंड इंटरेस्ट के साथ 16,28,963 रुपये मिलेंगे.

एडवांस भी कर सकते हैं जमा
इस स्कीम में एडवांस डिपॉजिट की भी सहूलियत है. इसमें निवेशक 12 महीने या पूरे 5 साल का पैसा भी एडवांस में जमा कर सकते हैं. इससे आपको निवेश पर कुछ रिबेट मिल जाएगी. 

समय से पहले बंद कर सकते हैं RD अकाउंट
अकाउंट खोलने के 3 साल बाद अकाउंट बंद कर सकते हैं. इसके लिए पोस्ट ऑफिस में क्लोजर फॉर्म जमा करना होगा.प्री-मैच्योर क्लोजिंग के मामले में ब्याज की कैलकुलेशन आरडी स्कीम के ब्याज पर नहीं, बल्कि पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट के ब्याज पर होगी. अगर एडवांस जमा कर चुके हैं तो प्री-मैच्योर क्लोजर नहीं हो सकेगा.

Trending news