Post Office RD: 5 साल से पहले ब्रेक करना चाहते हैं पोस्‍ट ऑफिस की RD, जान लीज‍िए कितना होगा नुकसान
Advertisement

Post Office RD: 5 साल से पहले ब्रेक करना चाहते हैं पोस्‍ट ऑफिस की RD, जान लीज‍िए कितना होगा नुकसान

RD Maturity Rules: पोस्ट ऑफिस की आरडी में आपको 5 साल के लिए निवेश करना होता है. इसमें आपको 5.8% का ब्याज मिलता है. लेक‍िन यद‍ि आप इसे मैच्योरिटी से पहले बंद करते हैं तो इसमें आपको 4 प्रत‍िशत तक का ही ब्‍याज म‍िलता है.

Post Office RD: 5 साल से पहले ब्रेक करना चाहते हैं पोस्‍ट ऑफिस की RD, जान लीज‍िए कितना होगा नुकसान

Post Office RD Maturity Rules: पोस्ट ऑफिस में न‍िवेश की कई तरह की सुव‍िधाएं म‍िलती हैं. यहां अलग-अलग तरह से न‍िवेश करके आप भव‍िष्‍य के ल‍िए प्‍लान‍िंग कर सकते हैं. जैसे आप बैंक में एफडी (FD), आरडी (RD) और पीपीएफ (PPF) अकाउंट खुलवाते हैं उसी तरह पोस्ट ऑफिस में भी आपको ये सभी सुविधाएं मिलती हैं. पोस्ट ऑफिस की आरडी में आपको 5 साल के लिए निवेश करना होता है. इसमें आपको 5.8% का ब्याज मिलता है. लेक‍िन यद‍ि आप इसे मैच्योरिटी से पहले बंद करते हैं तो इसमें आपको 4 प्रत‍िशत तक का ही ब्‍याज म‍िलता है.

यद‍ि आप पोस्ट ऑफिस में आरडी लेने की सोच रहे हैं या आपने आरडी ली है और उसे तोड़ना चाहते हैं. तो आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप मैच्योरिटी से पहले आरडी को तोड़ सकते हैं. सबसे पहले यह जानना जरूरी है क‍ि आरडी अकाउंट कौन खोल सकता है? आरडी अकाउंट शुरू करने के ल‍िए आपकी उम्र 18 साल होनी चाह‍िए. 10 साल से ज्‍यादा का बच्चा भी RD अकाउंट खोल सकता है. बच्‍चे के साथ उसके अभ‍िभावक ज्वाइंट खाता खोल सकते हैं.

मैच्‍योरिटी से पहले बंद करना हो तो
पोस्ट ऑफिस की आरडी में आपको 5 साल के लिए निवेश करना होता है. इसमें आपको 5.8% तक का ब्याज मिल रहा है. यद‍ि आप इसे मैच्योरिटी से पहले यानी 5 साल से पहले बंद कर देते हैं तो आपको 5.8% ब्याज नहीं दिया जाता है. मैच्योरिटी से पहले बंद करने पर आपको केवल 4% ब्याज मिलेगा.

मैच्‍योरिटी से पहले खाताधारक की मृत्‍यु होने पर
पोस्ट ऑफिस की आरडी अकाउंट खोलने पर यद‍ि मैच्‍योरिटी से पहले खाताधारक की मौत हो जाए तो आरडी में जमा पूरा पैसा नॉमिनी को दिया जाता है. यद‍ि नॉमिनी चाहे तो मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने तक निवेश करके उस अकाउंट को चालू भी रख सकता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news