RD या SIP कौन बेहतर? क‍िसमें न‍िवेश पर ज्‍यादा रिटर्न, इनवेस्‍टमेंट से पहले जान लें
Advertisement

RD या SIP कौन बेहतर? क‍िसमें न‍िवेश पर ज्‍यादा रिटर्न, इनवेस्‍टमेंट से पहले जान लें

RD Vs SIP: आज हम आपको पोस्‍ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट (RD) और सिस्‍टेमेट‍िक इनवेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) के बारे में व‍िस्‍तार से बताते हैं.

RD या SIP कौन बेहतर? क‍िसमें न‍िवेश पर ज्‍यादा रिटर्न, इनवेस्‍टमेंट से पहले जान लें

Investment Tips: लोगों के मन में इनवेस्‍टमेंट को लेकर तरह-तरह के सवाल रहते हैं. ऐसे में यह सबसे अहम सवाल होता है क‍ि कहां न‍िवेश करें, ज‍िससे फायदा भी अच्‍छा हो और पैसा भी सुरक्ष‍ित रहे. कुछ लोग गारंटीड रिटर्न वाली स्‍कीम में निवेश करना पसंद करते हैं तो कुछ अच्‍छा मुनाफा देखते हैं. आज हम आपको पोस्‍ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट (RD) और सिस्‍टेमेट‍िक इनवेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) के बारे में व‍िस्‍तार से बताते हैं. पोस्‍ट ऑफिस की RD में गारंटीड रिटर्न म‍िलता है और SIP मार्केट र‍िस्‍क से जुड़ी होती है. आइए जानते हैं क‍िस पर न‍िवेश से ज्‍यादा फायदा होगा?

पोस्‍ट ऑफिस की आरडी
पोस्‍ट ऑफिस में लोगों को निवेश करना सुरक्षित लगता है. यहां न‍िवेश पर लोग काफी भरोसा करते हैं. पोस्‍ट ऑफिस RD में आप केवल 5 साल तक के लिए निवेश कर सकते हैं. अगर आप मैच्‍योरटी पूरी होने के बाद भी निवेश करना चाहते हैं तो 5 साल बाद भी इसमें निवेश कर सकते हैं. पोस्‍ट ऑफिस की RD पर आपको 5.8 फीसदी ब्‍याज मिल रहा है. अगर आप पोस्‍ट ऑफिस RD में 2000 रुपये का निवेश करते हैं तो आप 5 साल में 1,20,000 रुपये इनवेस्‍टमेंट करेंगे.

इसके बाद आपको मैच्‍योरिटी पर 1,39,395 रुपए मिलेंगे. आपको 19,395 रुपये का ब्‍याज मिलेगा. अगर आप 5 साल बाद भी निवेश करना चाहते हैं तो 10 साल में आपको मैच्‍योरिटी पर 3,25,295 रुपये मिलेंगे. आपको पोस्‍ट ऑफिस RD पर निवेश करने पर गारंटीड रिटर्न के साथ-साथ बेहतर ब्‍याज भी मिलता है.

SIP का रिटर्न
सिस्‍टेमेट‍िक इनवेस्‍टमेंट प्‍लान (Systematic Investment Plan) मार्केट से जुड़ा हुआ है. लेकिन बेहतर ब्‍याज देने के कारण आजकल लोगों की पसंद बना हुआ है. लोग इस प्‍लान में अधिक निवेश करते हैं. SIP के जरिये आप म्‍यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं. इसमें आपको 12 फीसदी के हिसाब से रिटर्न मिल जाता है. अगर आप SIP से 2000 रुपये निवेश करते हैं तो पांच साल में आपके 1,20,000 रुपये इनवेस्‍टमेंट हो जाएंगे.

आपको 12 फीसदी ब्‍याज  के हिसाब से करीब 44,973 रुपये का ब्‍याज मिलता है  तो आपको मैच्‍योरिटी के पर 1,64,973 रुपए मिलेंगे. अगर अगर आप 5 साल बाद भी निवेश करना चाहते हैं तो 10 साल में आपको मैच्‍योरिटी पर 4,64,678 रुपये मिलेंगे. पोस्‍ट ऑफिस RD के हिसाब से अधिक है तो सिस्‍टेमेट‍िक इनवेस्‍टमेंट प्‍लान में निवेश करना आपके लिए बेहतर रहेगा.

Trending news