Post Office की इस स्‍कीम में हाथों-हाथ करें निवेश, महीने के मिलते हैं 1250 रुपये
Advertisement

Post Office की इस स्‍कीम में हाथों-हाथ करें निवेश, महीने के मिलते हैं 1250 रुपये

Small saving schemes: अगर आप हर महीने 1250 रुपये प्राप्‍त करना चाहते हैं तो आपको पोस्‍ट ऑफिस की इस स्‍कीम के बारे में जरूर जानना चाहिए. ये योजना आपके लिए फायदे का सौदा हो सकती है. 

फाइल फोटो

Monthly saving scheme: आज हम आपको पोस्‍ट ऑफिस की ऐसी योजना के बारे में बता रहे हैं. जिसमें आपको हर महीने पैसे जमा नहीं करने हैं बल्कि डाक घर वाले आपको मंथली 1250 रुपये देंगे. जी, हां आम आदमी के लिए ये योजना बहुत ही सुपरहिट है और ज्‍यादातर लोग इस स्‍कीम को पसंद भी कर रहे हैं. पोस्‍ट ऑफिस की तरफ से इस स्‍कीम पर 7.1 फीसदी की दर से ब्‍याज दिया जा रहा है. हालांकि ये ब्याज दर हर तीसरे महीने पर बदलती रहती है. चलिए जानते हैं आप इस योजना में कैसे अप्‍लाई कर सकते हैं.    

ऐसे करें अप्‍लाई  

अगर आप भी पोस्‍ट ऑफिस की इस मंथली इनकम स्कीम में अप्‍लाई करना चाहते हैं तो पहले जान लीजिए इस योजना में निवेश करने से आपको क्‍या फायदे होने वाले हैं? ये एक लघु बचत योजना होती है. जिसमें आपको हर माह रिटर्न मिलता रहता है. अगर आप हर माह 1250 रुपये का रिटर्न प्राप्‍त करना चाहते हैं तो आपको पोस्‍ट ऑफिस की इस योजना में 2 लाख 25 हजार रुपये निवेश करने होंगे. इसके बाद आपको हर माह 1250 रुपये से भी ज्‍यादा का रिटर्न मिलना शुरू हो जाएगा. आपको बता दें कि वर्तमान में इस योजना पर 7.1 फीसदी की दर से ब्‍याज मिल रहा है . नौकरी करने वाले या बिजनेस करने वाले लोगों के लिए ये स्‍कीम बेस्‍ट मानी जाती है. इसमें आपको हर महीने पेंशन की तरह रिटर्न मिलता रहता है. ये निवेश आपका पूरी तरह से सुरक्षित माना जाता है. 

1000 रुपये का करें निवेश 

डाक घर की इस योजना में आपको 5 साल के लिए निवेश करना होगा. इस योजना का फायदा यह रहता है कि आपको इंवेस्‍टमेंट का पूरा अमाउंट वापस मिल जाता है. आप इसमें अधिकतम 4 लाख 50 हजार रुपये का निवेश कर सकते हैं. ऐसे में अगर आप हर माह 5 हजार रुपये प्राप्‍त करना चाहते हैं तो आपको ज्वॉइंट अकाउंट ओपन करा सकते हैं. ऐसे में आपको 9 लाख रुपये का निवेश करना होगा. वहीं अगर आपके पास ज्‍यादा पैसे नहीं है तो आप 1000 रुपये का निवेश कर भी इस योजना का हिस्‍सा बन सकते हैं. 

बीच में निकाल सकते हैं पैसा 

अगर आप इस योजना में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो इसके कुछ फीचर जरूर जान लीजिए. इस स्‍कीम में अगर आप कोई निवेश करते हैं तो कम से कम 1 साल के लिए उस अमाउंट को निकाल नहीं सकते हैं. अगर आप योजना की अवधि खत्‍म होने से पहले ही इस स्‍कीम से पैसा निकालना चाहते हैं तो आपको इस पर नुकसान होने वाला है. जी हां, ऐसे में मूलधन राशि में से 1 फीसदी की राशि काट ली जाती है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news