Advertisement
photoDetails1hindi

Insurance: लाइफ इंश्योरेंस को चुनते वक्त काम आएंगी ये बातें, इग्नोर करने पर हो सकता है नुकसान

Insurance Policy: अगर आपके परिवार की वित्तीय सुरक्षा को सुरक्षित रखना आपका प्राथमिक लक्ष्य है तो आप एक ऐसा टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीद सकते हैं जो किफायती दरों पर उच्च कवरेज प्रदान करता है.

1/7

Life Insurance: अनिश्चितताओं से भरी इस दुनिया में अपने प्रियजनों की सुरक्षा के बारे में निश्चित होने की आवश्यकता है. साथ ही अपने परिवार के अलावा खुद की भी सुरक्षा करनी काफी जरूरी है. वहीं वर्तमान में लाइफ इंश्योरेंस के जरिए अपने परिवार की और खुद के लाइफ की अहमियत को भी समझा जा सकता है. लाइफ इंश्योरेंस के जरिए एक राशि की भविष्य के लिए बचत भी की जा सकती है और जीवन पर किसी प्रकार का कोई संकट आने पर परिवार के लिए भी एक निश्चित अमाउंट छोड़ी जा सकती है.

2/7

जीवन बीमा पॉलिसी आपके और जीवन बीमा प्रदाता के बीच एक कानूनी अनुबंध है. आपके जरिए भुगतान किए गए नियमित प्रीमियम के बदले में बीमाकर्ता एक निश्चित अवधि के बाद आपको या आपके निधन के बाद आपके प्रियजनों को बीमा की राशि मुहैया करवाया है. ऐसे में लाइफ इंश्योरेंस को खरीदते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए.

3/7

टारगेट बनाएं- जिंदगी के लक्ष्य एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं. ऐसे में आपको अपने अनुसार बेस्ट लाइफ इंश्योरेंस का चुनाव करना है. आपको ऐसी लाइफ इंश्योरेंस चुननी है जो आपके जीवन बीमा लक्ष्यों को हासिल कर सके. अगर आपके परिवार की वित्तीय सुरक्षा को सुरक्षित रखना आपका प्राथमिक लक्ष्य है तो आप एक ऐसा टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीद सकते हैं जो किफायती दरों पर उच्च कवरेज प्रदान करता है. यदि आप अपने बच्चे की शिक्षा के लिए बचत करना चाहते हैं या अपने लिए सपनों का घर खरीदने की सोच रहे हैं तो आप यूनिट-लिंक्ड बीमा योजना में निवेश करने पर विचार कर सकते हैं. आप एक रिटायरमेंट योजना भी खरीद सकते हैं जो सेवानिवृत्ति के बाद आपके दैनिक खर्चों के लिए नियमित आय सुनिश्चित करेगी.

4/7

प्रीमियम राशि- आप सालाना तौर पर या फिर महीनों के हिसाब से कितना प्रीमियम चुका सकते हैं, इसका निर्धारण पहले ही कर लें. आप जितना प्रीमियम देंगे, आपकी बीमा से उसी प्रकार से आपको रिटर्न हासिल होगा. बेस्ट पॉलिसी खोजने के लिए विभिन्न योजनाओं की तुलना करें जो आपके बजट में फिट होने वाली दरों पर उच्चतम कवरेज प्रदान करती है. आपको आगामी वर्षों के लिए अपनी कमाई के आधार पर अपनी प्रीमियम भुगतान अवधि का आंकलन भी करना चाहिए.

5/7

पॉलिसी की अवधि- पॉलिसी की अवधि आदर्श रूप से वह होनी चाहिए जितने वर्ष आपका परिवार आर्थिक रूप से आप पर निर्भर रहेगा. आदर्श पॉलिसी अवधि निकालने के लिए सामान्य नियम यह है कि अपनी वर्तमान आयु को उस उम्र से घटा दें जिस पर आप अपनी आय के रुकने की उम्मीद करते हैं या किसी विशेष जीवन लक्ष्य को पूरा करना चाहते हैं.

6/7

पॉलिसी दस्तावेज को ध्यान से पढ़ें- पॉलिसी के सभी नियमों और शर्तों को स्पष्ट रूप से समझ लें. लॉक-इन अवधि और किन परिस्थितियों में दावा मान्य नहीं होगा, जैसे प्रासंगिक विवरणों का पता लगाएं. पॉलिसी दस्तावेजों को ध्यान से पढ़ें.

7/7

कम उम्र में जीवन बीमा खरीदें- जब आप छोटे होते हैं तो जीवन बीमा प्रीमियम कम होता है. इस प्रकार यदि आप कमाई शुरू करते ही अपनी जीवन बीमा पॉलिसी खरीदते हैं तो आप अपने प्रीमियम की लागत पर बचत कर सकते हैं. आप कम कवरेज के साथ शुरुआत कर सकते हैं और अपनी आय बढ़ने पर अधिक राइडर्स जोड़ सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़