Advertisement
photoDetails1hindi

Saving Tips: सेविंग करने के लिए चिल्लर भी आ सकते हैं काफी काम, बस इन टिप्स का रखें ध्यान

Best Saving Tips: किसी भी चीज को खरीदने से पहले खुद से सवाल करें कि क्या वो चीज आपको वाकई में चाहिए. साथ ही एक सवाल ये भी क्या करें क्या उस चीज के लिए आप जो रकम चुका रहे हैं वो उसके लायक है?

1/5

Saving Money: आज के दौर में बचत करना काफी जरूरी है. बचत के जरिए लोग भविष्य के लिए पैसा बचा सकते हैं और जरूरत पड़ने पर उन्हें सही जगह लगा सकते हैं. हालांकि बचत करना कुछ लोगों के लिए इतना आसान भी नहीं है. बचत करने के लिए कुछ टिप्स को अपनाया जा सकता है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

2/5

किसी भी चीज को खरीदने से पहले खुद से सवाल करें कि क्या वो चीज आपको वाकई में चाहिए. साथ ही एक सवाल ये भी करें कि क्या उस चीज के लिए आप जो रकम चुका रहे हैं वो उसके लायक है? अपने मन से पूछे गए इन सवालों के जवाब जब मिलेंगे तब आपको पता चल जाएगा कि कोई चीज आपको खरीदनी चाहिए या नहीं. इससे आपकी फिजूलखर्ची पर लगाम लगेगा.

3/5

ऑनलाइन शॉपिंग का दौर बढ़ रहा है और इससे जेब से आसानी से पैसे चले जाते हैं और पता भी नहीं चलता है. ऐसे में ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त किसी गैर-आवश्यक वस्तु को खरीदने का मन करे तो उसके लिए 24 घंटे का इंतजार करें. हो सकता है कि इसके प्राइज में कुछ डिफरेंस आ जाए. अगर उसके प्राइज बढ़ जाते हैं तो स्वभाविक तौर पर आपको वो वस्तु और ज्यादा महंगी लगने लगेगी और आपका दिमाग भी उससे हट सकता है.

4/5

आप कुछ भी खरीदारी नकद में करते हैं तो आपके पास सिक्के भी आ जाते हैं. आपको उन सिक्कों को भी बचाना चाहिए. ये छोटी-सी बचत भी लॉन्ग टर्म में आपके लिए अच्छी अमाउंट बन सकती है.

5/5

अगर किसी चीज का आपने सब्सक्रिप्शन ले रखा है और उसका इस्तेमाल आप नहीं करते हैं तो ऐसे सब्सक्रिप्शन को बंद कर दें या फिर उन्हें दोबारा सब्सक्राइब न करें. ऐसा करने से भी आपकी काफी बचत होगी.

ट्रेन्डिंग फोटोज़