photoDetails1hindi

Salary Calculator: सैलरी मिलते ही फटाफट कर लें ये काम, नहीं तो खत्म हो सकते हैं सारे पैसे

Salary Account: वर्तमान में महंगाई इतनी बढ़ गई है कि लोगों के खर्चे ही पूरे नहीं हो पाते हैं और लोगों की सैलरी भी खत्म हो जाती है. ऐसे में लोगों को सैलरी मिलते ही कुछ कदम उठाने चाहिए, नहीं तो सारे पैसे भी खत्म हो सकते हैं.

1/5

Monthly Salary: नौकरी करने वाले लोगों की संख्या आज के दौर में काफी ज्यादा है. कोई कहीं न कहीं रोजगार कर ही रहा है. वहीं लोगों को नौकरी में सैलरी दी जाती है. वर्तमान में महंगाई इतनी बढ़ गई है कि लोगों के खर्चे ही पूरे नहीं हो पाते हैं और लोगों की सैलरी भी खत्म हो जाती है. ऐसे में लोगों को सैलरी मिलते ही कुछ कदम उठाने चाहिए, नहीं तो सारे पैसे भी खत्म हो सकते हैं.

2/5

दरअसल, वर्तमान दौर में लोग बचत नहीं कर पाते हैं. इसके साथ ही लोग इंवेस्टमेंट भी करने में समर्थ नहीं हो पाते हैं. लोग सैलरी आते ही पैसों को खर्च करना शुरू कर देते हैं. ऐसे में इस प्रक्रिया को उठाने के लिए कदम उठाने चाहिए.

3/5

लोग सोचते हैं कि पहले अपने खर्चे पूरे कर लिए जाए और उसके बाद महीने के आखिर में जो पैसे सैलरी से बचेंगे उसमें से इंवेस्टमेंट की जाए. हालांकि ऐसी सोच के सहारे इंसान न तो बचत कर पाता है और न ही किसी प्रकार का इंवेस्टमेंट कर पाता है.

4/5

ऐसे में सैलरी आते ही लोगों को सबसे पहले बचत और निवेश की जाने वाली राशि को अलग करना चाहिए. इसके बाद खर्चे पूरे करने की तरफ कदम उठाना चाहिए. अगर ऐसा नहीं करेंगे तो पूरी सैलरी खत्म हो सकती है और फिर न तो बचत होगी और न ही इंवेस्टमेंट होगा.

5/5

सैलरी आते ही बचत और निवेश को प्राथमिकता देने पर बेकार के खर्चों पर भी लगाम लगेगी. इससे ध्यान में रहेगा कि पूरे महीने में कौन-कौनसे खर्च प्राथमिकता में रहेंगे और किन खर्चों को अगर न भी किया जाए तो काम चल जाएगा. ऐसे में सैलरी आते ही फटाफट बचत और इंवेस्टमेंट को प्राथमिकता देनी चाहिए.

photo-gallery