Advertisement
photoDetails1hindi

Micro Investing: इस तरह से छोटा इंवेस्टमेंट करके भी कमा सकते हैं बढ़िया रिटर्न, अपनाना होगा ये तरीका

Investment: लंबी अवधि के निवेश के लाभों को प्राप्त करने के लिए पारंपरिक निवेश में शेयरों या म्यूचुअल फंड में आमतौर पर बड़ी रकम का निवेश किया जाता है. दूसरी ओर, माइक्रो इन्वेस्टिंग, निवेशकों को 1 रुपये के रूप में कम से कम निवेश शुरू करने की अनुमति देता है.

1/5

Saving: माइक्रो निवेश एक आधुनिक निवेश रणनीति है जो नए निवेशकों के बीच जल्दी से आकर्षण प्राप्त कर रही है. माइक्रो इन्वेस्टिंग ने स्टॉक, डिजिटल गोल्ड, एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) और म्यूचुअल फंड जैसे वित्तीय साधनों में छोटे रकम का निवेश किया. इसका उपयोग अक्सर एक सीमित बजट पर एक पोर्टफोलियो बनाने के लिए किया जाता है.

2/5

वास्तव में माइक्रो निवेश क्या है?- वित्तीय बाजारों में छोटे रकम के निवेश की प्रथा को माइक्रो इन्वेस्टिंग के रूप में जाना जाता है. यह एक रणनीति है कि कोई भी वित्तीय स्थिति की परवाह किए बिना, शेयर बाजार में निवेश शुरू करने के लिए उपयोग कर सकता है. Micro Investing का पहला लाभ यह है कि यह लोगों को एक बड़ी प्रारंभिक पूंजी की आवश्यकता के बिना निवेश करने की अनुमति देता है.

3/5

रकम- लंबी अवधि के निवेश के लाभों को प्राप्त करने के लिए पारंपरिक निवेश में शेयरों या म्यूचुअल फंड में आमतौर पर बड़ी रकम का निवेश किया जाता है. दूसरी ओर, माइक्रो इन्वेस्टिंग, निवेशकों को 1 रुपये के रूप में कम से कम निवेश शुरू करने की अनुमति देता है. इस तरह, वे धीरे -धीरे एक पोर्टफोलियो का निर्माण कर सकते हैं जो आखिर में पर्याप्त हो जाएगा.

4/5

Micro Investing की प्रक्रिया- माइक्रो इन्वेस्टिंग प्लेटफार्मों का उद्देश्य नए निवेशकों के लिए निवेश शुरू करना सरल बनाना है. ये प्लेटफॉर्म विभिन्न प्रकार के निवेश विकल्प प्रदान करते हैं जैसे कि सोने, स्टॉक और म्यूचुअल फंड. वे निवेशकों को इन प्रतिभूतियों के आंशिक शेयर खरीदने में सक्षम बनाते हैं, जिससे उन्हें एक शेयर के छोटे हिस्से में निवेश करने की अनुमति मिलती है. यह निवेशकों को थोड़ी राशि के साथ निवेश करने की अनुमति देता है.

5/5

ऑटोमैटिक डिपॉजिट- माइक्रो इन्वेस्टिंग प्लेटफार्मों में ऑटोमैटिक डिपॉजिट जैसी विशेषताएं भी शामिल हैं, जो निवेशकों को Recurring Investments और राउंड-अप सेट करने की अनुमति देते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़