Advertisement
photoDetails1hindi

Business Idea: PM मोदी ने दी सलाह! एक बार सिर्फ 20 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी 4 लाख की कमाई

Business Idea: अगर आप भी छोटे निवेश के साथ अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो ये खबर जरूर पढ़ लें. अब आप सिर्फ 20 हजार रुपये के निवेश में अपना कारोबार शुरू (Starting own business) कर सकते हैं. यह खास बिजनेस है- लेमन ग्रास का (Lemon Grass) .लेमन ग्रास की खेती कर आप जबरदस्त मुनाफा कमा सकते हैं. इसमें आपको निवेश भी ज्यादा नहीं करना पड़ेगा. आइये जानते हैं इस सुपरहिट बिजनेस का तरीका.

1/6

आज आपके लिए एक धांसू बिजनेस आइडिया (Business Idea) लेकर आए हैं, जो आपको आसानी से लखपति बना देगा. हम बात कर रहे हैं लेमनग्रास खेती की (Lemon Grass Farming). इतना ही नहीं, पीएम मोदी (PM Modi) ने 'मन की बात' कार्यक्रम के 67वें संस्‍करण में इसके बारे में बात भी की थी. पीएम मोदी ने कहा था इस खास पौधे की खेती से किसान भाई खुद को सशक्त बनाने के साथ देश की तरक्की में भी योगदान दे रहे हैं. आइये जानते हैं इसके बारे में.

2/6

आपको बता दें कि अगर अपने इसकी खेती के तरीका को समझ लिया तो आपको इस खेती से तगड़ा मुनाफा (Earn money) होगा. सबसे खास बात कि इस खेती में आपको सिर्फ 15 हजार से 20 हजार रुपये तक का खर्च करना होगा. यानी एक बार सिर्फ 20 हजार रुपये निवेश कर आप इससे हर महीने लाखों में कमाई (earning opportunity) कर सकते हैं.

3/6

दरअसल, लेमन ग्रास की मार्केट में बहुत डिमांड है. इसके (Lemon Grass Oil) तेल से कॉस्मेटिक्स, साबुन, तेल और दवा बनते हैं जिसके चलते इन चीजों को बनाने वाली कंपनियां इसका यूज करती हैं. इसकी खेती के कई फायदे हैं. सबसे खास बात कि इसे सूखा प्रभावित इलाकों में भी किया जा सकता है. आप सुन कर दंग रह जाएंगे कि सिर्फ एक हेक्टेयर में लेमन ग्रास की खेती करने से ही आप साल भर में लगभग 4 लाख रुपये तक का मुनाफा कम सकते हैं.

4/6

अब बात करते हैं इसकी खेती के बारे में. लेमन ग्रास लगाने का सबसे अच्छा मौसम फरवरी से जुलाई के बीच का है. आपको बता दें कि एक बार इसके पौधे लगने के बाद छह से सात बार कटाई होती है. अगर साल भर के कमाई की बात करें तो एक साल में तीन से चार बार इसकी कटाई होती है.एक साल में एक कट्ठे जमीन से लगभग 3 से 5 लीटर तेल निकलता है, जिसकी बाजार में 1,000-1,500 रुपये कीमत है. इससे आप इसके मुनाफे का अंदाजा लगा सकते हैं.

5/6

अब एरिया की बात करें तो एक एकड़ जमीन पर उपजे लेमन ग्रास से 5 टन पत्तियां निकाली जा सकती हैं. ऐसे में, अगर आप मोटी रकम लगाकर इसका बिजनेस करते हैं तो आसानी से हर महीने लाखों कम सकते हैं. इसकी मशीन करीब 2 से 2.5 लाख रुपये की आती है.

 

6/6

अब बात करते हैं इससे होने वाली प्रॉफिट की. पांच टन लेमन ग्रास से कम से कम आप 3 लाख रुपये कमा सकते हैं. इतना ही नहीं, आप चाहें तो लेमन ग्रास की पत्तियां बेचकर मोटा मुनाफा कम सकते हैं. कमाई कर सकते हैं. उदाहरन के तौर पर इस समय बिहार के रौनक कुमार और रमन कुमार दो भाई मिलकर लेमन ग्रास की खेती करते हैं और इसकी चाय से हर महीने 4 से 5 लाख रुपये अर्न कर रहे हैं.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़