Advertisement
trendingPhotos1747802
photoDetails1hindi

Health Insurance: बेस्ट हेल्थ इंश्योरेंस प्लान कैसे चुनें? इन बातों का रखना होगा ध्यान

 जिस बीमा कंपनी की आप हेल्थ इंश्योरेंस ले रहे हैं उसका सेटलमेंट रेशियो जरूर देखें. अलग-अलग बीमा कंपनियों के सेटलमेंट रेशियो की तुलना करें. आखिर में वो बीमा चुनें जिसका हाई सेटलमेंट रेशियो है.

1/5

Insurance: हेल्थ काफी जरूरी होती है. लोगों की अगर हेल्थ अच्छी है तो लोग जिंदगी अच्छे से गुजार सकते हैं. वहीं कई बार लोगों को कई बीमारियां घेर लेती है या कुछ अनहोनी हो जाती है जिसके कारण लोगों को अस्पतालों का चक्कर भी लगाना पड़ जाता है. ऐसी स्थिति में अगर लोगों के पास हेल्थ इंश्योरेंस है तो उनको काफी आर्थिक मदद भी मिल जाती है. ऐसे में आइए जानते हैं कि बेस्ट हेस्थ इंश्योरेंस प्लान को चुनते वक्त लोगों को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए...

2/5

सही कवरेज की तलाश करें- ऐसी स्वास्थ्य योजना चुनें जो आपको कई प्रकार की चिकित्सा समस्याओं से सुरक्षित करती है. साथ ही अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद में डेकेयर के खर्च, परिवहन, बीमारियों सहित लाभ प्रदान करती है. आज जो पॉलिसी चुनें उसमें कवरेज का ध्यान रखें कि ये आपके अलावा आपके परिवार के किन सदस्यों को कवरेज का लाभ दिला रही है.

3/5

किफायती रखें- जहां एक स्वास्थ्य योजना खरीदना महत्वपूर्ण है जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करती है, वहीं यह भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि यह आपकी जेब के अनुकूल भी हो. स्वास्थ्य बीमा खरीदते समय बजट एक बेहद महत्वपूर्ण पहलू है. लेकिन, आपको योजना की कीमत पर विचार करने से पहले योजना के लाभों पर विचार करना चाहिए. यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको ठीक से कवर किया गया है और प्रीमियम भी वहन करने योग्य है, शुरुआत में उचित मूल्य का हेल्थ कवर खरीदना एक बुद्धिमानी भरा निर्णय होगा. इसके बाद समय के साथ इसकी समीक्षा करते रहें.

4/5

लाइफटाइम रिन्यूएबिलिटी वाला प्लान चुनें- जब आप एक मेडिकल इंश्योरेंस खरीदते हैं, तो यह जांचना सुनिश्चित करें कि योजना आपको कितने वर्षों तक कवर करेगी या यह सीमित नवीकरणीयता प्रदान करती है या नहीं क्योंकि आपको बाद के वर्षों में स्वास्थ्य योजना की सबसे अधिक आवश्यकता होगी. इसलिए ऐसे स्वास्थ्य प्लान चुनें जो आजीवन नवीनीकरण की पेशकश करते हों.

5/5

हाई सेटलमेंट रेशियो- जिस बीमा कंपनी की आप हेल्थ इंश्योरेंस ले रहे हैं उसका सेटलमेंट रेशियो जरूर देखें. अलग-अलग बीमा कंपनियों के सेटलमेंट रेशियो की तुलना करें. आखिर में वो बीमा चुनें जिसका हाई सेटलमेंट रेशियो है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़