Advertisement
photoDetails1hindi

PPF में सरकार ने क‍िया बड़ा बदलाव, पैसा जमा करने से पहले नहीं जाना तो होगा नुकसान

PPF Latest News: अगर आपने भी भव‍िष्‍य की जरूरतों को ध्‍यान में रखकर पीपीएफ अकाउंट खोल रखा है है तो यह खबर आपके काम की है. सरकार की तरफ से अलग-अलग समय पर इस तरह की छोटी बचत योजनाओं में बदलाव क‍िये जाते हैं. इसके अलावा हर त‍िमाही पीपीएफ अकाउंट पर म‍िलने वाले ब्‍याज की भी समीक्षा की जाती है. हालांक‍ि प‍िछले काफी समय से ब्‍याज दर 7.1 प्रत‍िशत पर ही कायम है. आइए जानते हैं प‍िछले कुछ सालों में पीपीएफ में हुए 5 बड़े बदलावों के बारे में.

1/5

पीपीएफ खाते में आपका योगदान 50 रुपये के मल्‍टीपल में होना आवश्‍य है. हर साल आप न्‍यूनतम 500 रुपये से लेकर अध‍िकतर डेढ़ लाख रुपये तक इस अकाउंट में जमा कर सकते हैं. इसके अलावा आप एक महीने में एक ही बार पीपीएफ अकाउंट में पैसे जमा कर सकते हैं.

2/5

पीपीएफ अकाउंट खोलने के लिए फॉर्म ए (Form-A) की जगह फॉर्म-1 (Form-1) जमा करना होता है. 15 साल के बाद पीपीएफ के व‍िस्‍तार के ल‍िए मैच्‍योर‍िटी से एक साल पहले फॉर्म एच के बजाय फॉर्म-4 के तहत आवेदन करना होता है.

3/5

आप बिना पैसे जमा किए भी पीपीएफ अकाउंट को 15 साल के बाद जारी रख सकते हैं. इसमें आपके ऊपर पैसा जमा करने की बाध्‍यता नहीं होती. मैच्योरिटी के बाद यद‍ि आप पीपीएफ अकाउंट का विस्तार करने का ऑप्‍शन चुन रहे हैं तो एक वित्तीय वर्ष में आप एक ही बार पैसा न‍िकाल सकते हैं.

4/5

पीपीएफ में जमा धनराश‍ि पर आप यद‍ि लोन लेते हैं तो ब्‍याज दर 2 फीसदी से घटाकर एक फीसदी कर दी गई है. कर्ज की मूल राशि का भुगतान करने के बाद आपको दो से ज्‍यादा किस्तों में ब्याज चुकाना होगा. ब्याज की गणना हर महीने की पहली तारीख से होती है.

5/5

आपको आपको पीपीएफ खाते पर लोन लेना है तो आवेदन करने की तारीख के दो साल पहले अकाउंट में उपलब्‍ध पीपीएफ बैलेंस के 25 प्रत‍िशत पर ही कर्ज ले सकते हैं. उदाहरण के ल‍िए आपने 31 द‍िसंबर 2022 को आवदेन क‍िया. इस तारीख से दो साल पहले यानी 31 द‍िसंबर 2019 को आपके पीपीएफ अकाउंट में यद‍ि 1 लाख रुपये थे तो आपको इसका 25 प्रत‍िशत ही लोन म‍िल पाएगा.

ट्रेन्डिंग फोटोज़