Advertisement
photoDetails1hindi

GoodBye 2022: इस साल ये IPO बने नोट छापने की मशीन, पैसों को कर दिया डबल

IPO Listing: इस साल कई आईपीओ आए जिन्होंने निवेशकों का पैसा डूबा दिया तो वहीं कई ऐसे भी आईपीओ आए जिन्होंने निवेशकों की पूंजी में इजाफा किया है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही शेयरों के बारे में बताने वाले हैं, जिनका आईपीओ साल 2022 में आया और उन्होंने धूम मचा दी.

1/7

Stock Market: शेयर बाजार (Share Market) में जब भी कोई नई कंपनी लिस्ट होती है तो वो सबसे पहले अपना IPO लेकर आती है. वहीं इनिशियल पब्लिक ऑफर (आईपीओ) के जरिए रिटेल निवेशक भी किसी शेयर में निवेशित हो सकते हैं. साल 2022 भी शेयर बाजार में IPO के लिए काफी खास रहा. इस साल कई आईपीओ आए जिन्होंने निवेशकों का पैसा डूबा दिया तो वहीं कई ऐसे भी आईपीओ आए जिन्होंने निवेशकों की पूंजी में इजाफा किया है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही शेयरों के बारे में बताने वाले हैं, जिनका आईपीओ साल 2022 में आया और उन्होंने धूम मचा दी.

2/7

Adani Wilmar- फरवरी 2022 में 230 रुपये के इश्यू प्राइस के साथ Adani Wilmar कंपनी शेयर बाजार में लिस्ट हुई थी. अब करीब 640 रुपये पर शेयर कारोबार कर रहा है. अडानी विल्मर फॉर्च्यून ब्रांड के खाना पकाने के तेल, गेहूं का आटा, चावल, दाल, चीनी और अन्य खाद्य उत्पाद बनाती है. यह अडानी ग्रुप की सातवीं कंपनी थी जो शेयर बाजार में लिस्ट हुई.

3/7

Patanjali Foods- Patanjali Foods को पहले रुचि सोया के नाम से जाना जाता था. रुचि सोया ने अप्रैल में फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) के जरिए 4,300 करोड़ रुपये जुटाए. ऑफर के लिए प्राइस बैंड 615-650 रुपये प्रति शेयर तय किया गया था. वर्तमान में Patanjali Foods का शेयर 1230 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा है.

4/7

Hariom Pipe Industries- कंपनी का अप्रैल में 153 रुपये के इश्यू प्राइस पर आईपीओ आया था. वहीं अब कंपनी के शेयर का दाम 343 रुपये प्रति शेयर है. कंपनी के शेयरों ने अपने डेब्यू ट्रेड में इश्यू प्राइस के मुकाबले लगभग 51% की छलांग लगाई थी.

5/7

Venus Pipes & Tubes- मई में Venus Pipes & Tubes ने 326 रुपये के आईपीओ मूल्य पर 2.7% प्रीमियम पर शुरुआत की थी. स्टॉक मल्टी-बैगर बन गया और अब करीब 740 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा है.

6/7

Veranda Learning Solutions- Veranda Learning Solutions ने अप्रैल में शेयर बाजार में दस्तक दी थी. इसके स्टॉक को आईपीओ के लिए एक अच्छी सदस्यता के बाद 137 रुपये के निर्गम मूल्य पर 14.6% प्रीमियम पर लिस्ट किया गया था. अब यह 285 रुपये प्रति शेयर के भाव पर कारोबार कर रहा है. इस शेयर ने NSE पर 380 रुपये का 52 वीक हाई लगाया है.

7/7

(डिस्कलेमर : किसी भी तरह का निवेश करने से पहले एक्सपर्ट से जानकारी कर लें. जी न्यूज किसी भी तरह के निवेश के लिए आपको सलाह नहीं देता.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़