Personal Loan Eligibility: पर्सनल लोन चाहिए तो इतनी सैलरी होना है जरूरी, वरना नहीं मिलेगा पैसा
Advertisement

Personal Loan Eligibility: पर्सनल लोन चाहिए तो इतनी सैलरी होना है जरूरी, वरना नहीं मिलेगा पैसा

Personal Loan EMI: बैंकों की ओर से सामान्य जरूरतें पूरी करने के लिए पर्सनल लोन ऑफर किया जाता है. पर्सनल लोन लेते वक्त जरूरी दस्तावेज भी बैंक में जमा करवाने होते हैं. साथ ही पर्सनल लोन के लिए योग्यता भी देखी जाती है. आइए जानते हैं कि आखिर पर्सनल लोन लेने के लिए क्या पात्रता होनी चाहिए.

income

Apply For Loan: कई बार जरूरतें पूरी करने के लिए लोगों को एक्स्ट्रा पैसे की जरूरत पड़ती है. हालांकि ऐसा जरूरी नहीं है कि लोगों के पास पैसा उस वक्त उपलब्ध हो. ऐसे में लोग दूसरे लोगों से उधार मांगते हैं या फिर बैंकों से लोन लेने के लिए आवेदन देते हैं. हालांकि अगर बैंक से लोन लेना है तो कुछ नियम भी मानने पड़ते हैं. बैंकों से लोन लेने पर कुछ जरूरी दस्तावेज भी जमा करवाए जाते हैं. वहीं लोन लेने वाले की लोन चुकाने की क्षमता पर भी ध्यान दिया जाता है. साथ ही लोन देने वाला बैंक आपकी सैलरी भी चेक करता है और कम सैलरी होने पर लोन का आवेदन रिजेक्ट भी किया जा सकता है.

Personal Loan Offer

बैंकों की ओर से सामान्य जरूरतें पूरी करने के लिए पर्सनल लोन ऑफर किया जाता है. पर्सनल लोन लेते वक्त जरूरी दस्तावेज भी बैंक में जमा करवाने होते हैं. साथ ही पर्सनल लोन के लिए योग्यता भी देखी जाती है. आइए जानते हैं कि आखिर पर्सनल लोन लेने के लिए क्या पात्रता होनी चाहिए.

कम से कम इतनी हो सैलरी

पर्सनल लोन लेने के लिए आवेदन करने वाले शख्स की मिनिमम सैलरी 15 हजार रुपये महीने की होनी चाहिए. तभी लोन मिल सकेगा. इसके अलावा खुद का काम करने वाले लोगों की 5 लाख रुपये सालाना की इनकम होनी चाहिए. वहीं 18 से 60 साल वाले लोगों को ही लोन दिया जाता है.

क्रेडिट स्कोर

साथ ही पर्सनल लोन देने वाला बैंक आपका क्रेडिट स्कोर भी चेक करता है. जितना ज्यादा क्रेडिट स्कोर होगा, लोन लेने के चांस उतने ही बढ़ जाएंगे. वहीं सामान्यतय 750 से ऊपर क्रेडिट स्कोर की मांग की जाती है. इसके साथ ही नौकरी और बिजनेस की स्टैबिलिटी भी देखी जाती है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news