Investment tips 2023: 74 रुपये के निवेश से बनेगा 1 करोड़ का फंड, सरकारी स्‍कीम में मिलेगा शानदार रिटर्न
Advertisement

Investment tips 2023: 74 रुपये के निवेश से बनेगा 1 करोड़ का फंड, सरकारी स्‍कीम में मिलेगा शानदार रिटर्न

Investment tips: अगर आप आने वाले साल में मौज काटना चाहते हैं तो आपको न्‍यू ईयर सेलिब्रेशन के अलावा निवेश करने के बारे में भी सोचना चाहिए. सरकार की इस स्‍कीम में आप सिर्फ 74 रुपये निवेश कर 1 करोड़ का फंड बना सकते हैं. 

 Investment tips 2023: 74 रुपये के निवेश से बनेगा 1 करोड़ का फंड, सरकारी स्‍कीम में मिलेगा शानदार रिटर्न

NPS: कई लोग पैसा कमाना शुरू करते ही निवेश के बारे में सोचने लगते हैं. ऐसे में 20 साल की उम्र से निवेश करना बेहतर होता है. अगर आप भी युवा हैं और अपनी पॉकेट से 74 रुपये बचा सकते हैं तो आपको इस स्‍कीम में बिना सोचे समझे निवेश कर देना चाहिए. नया साल आने वाला है और आप जानते ही होंगे साल 2022 आपका कैसे निकल गया. ऐसे में वक्‍त गुजरते देर नहीं लगती. इसलिए आपको जल्‍द ही निवेश के बारे में सोचना चाहिए. नए साल की शुरुआत से सिर्फ 74 रुपये निवेश कर आप 1 करोड़ रुपये का फंड जमा कर सकते हैं.     

निवेश के पहले नियमों को जान लीजिए 

आपको बता दें कि NPS एक मार्केट लिंक निवेश योजना है. इस प्लान में स्टॉक मार्केट और डेब्ट मार्केट में निवेश होता है. इसके अलावा इसमें कॉरपोरेट और सरकारी बॉन्ड भी शामिल होते हैं. जब आप अकाउंट खुलवाते हैं तब ये तय कर सकते हैं कि आप कितना पैसा इक्विटी मार्केट में निवेश करना चाहते हैं. आप इक्विटी में 75 फीसदी अमाउंट निवेश कर सकते हैं. इस तरह एनपीएस आपको PPF और EPF की तुलना में ज्‍यादा रिटर्न दे सकता है. 

आसानी से बन सकते हैं करोड़पति 

अगर आप एनपीएस में निवेश कर करोड़पति बनना चाहते हैं, तो आप बहुत आसान तरीके से ये काम कर सकते हैं. इस ट्रिक से आप बहुत ही आसानी से अच्‍छा निवेश कर सकते हैं. अगर आप अभी 20 साल के हैं तो आपको रोजाना 74 रुपये यानी 2,230 रुपये का निवेश करना होगा. इस तरह आप 40 साल बाद यानी 60 साल की उम्र में रिटायर होने पर करोड़पति बन सकते हैं. इस निवेश में आपको कम से कम 9 फीसदी का रिटर्न मिलना चाहिए. इस तरह जब आप 60 साल के होंगे, उस समय आपके पास 1 करोड़ रुपये से भी ज्‍यादा का फंड होगा. 

ये है पूरा गणित 

आपको 20 साल की उम्र से निवेश करना शुरू करना होगा. एनपीएस में अगर आप 40 साल तक हर माह 2230 रुपये का इंवेस्‍टमेंट करेंगे और अगर 9 फीसदी का रिटर्न मिलता है. इस प्‍लान में आप 60% अमाउंट रिटायरमेंट पर निकाल सकते हैं और बाकी की 40 फीसदी राशि एन्युटी प्लान में निवेश होगा. एन्युटी प्लान में जो राशि जमा होगी, उससे आपको पेंशन मिलगी यानी, 60 साल की आयु में आप लगभग 61 लाख 86 हजार रुपये एकसाथ प्राप्‍त कर सकेंगे. इसके अलावा अगर आप बाकी के बचे पैसे पर 8% की दर से ब्याज प्राप्‍त करते हैं तो आपको 27,500 रुपये की पेंशन मिलेगी. आपको बता दें कि ये निवेश बाजार जोखिमों के अधीन होता है. इसलिए आपको मिलने वाले रिटर्न में फर्क दिखाई दे सकता है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news