Life Insurance: कम उम्र में लाइफ इंश्योरेंस लेने से बन सकते हैं अमीर, जिंदगी को भी मिलेगी सिक्योरिटी
Advertisement
trendingNow11845864

Life Insurance: कम उम्र में लाइफ इंश्योरेंस लेने से बन सकते हैं अमीर, जिंदगी को भी मिलेगी सिक्योरिटी

Insurance: युवाओं को अपनी वित्तीय योजना में लाइफ इंश्योरेंस को शामिल करने पर वित्तीय सुरक्षा और अनिश्चितता से सुरक्षा मिलेगी. पोर्टफोलियो में यह वृद्धि उन्हें सेविंग और वित्तीय स्वतंत्रता के रास्ते पर स्थापित करेगी. आज आवश्यक कदम उठाकर, युवा अपने और अपने प्रियजनों के लिए एक उज्जवल और अधिक सुरक्षित वित्तीय भविष्य का रास्ता खोल सकते हैं.

Life Insurance: कम उम्र में लाइफ इंश्योरेंस लेने से बन सकते हैं अमीर, जिंदगी को भी मिलेगी सिक्योरिटी

Insurance Plan: भारत में जीवन बीमा उद्योग तेजी से बढ़ रहा है और 2027 में इसका लक्ष्य 14.5 ट्रिलियन रुपये तक पहुंचना है. यह वृद्धि कई कारकों से प्रेरित है, जिसमें वित्तीय नियोजन के महत्व के बारे में बढ़ती जागरूकता, बढ़ती डिस्पोजेबल आय और डिजिटल चैनलों की बढ़ती लोकप्रियता शामिल है. डिजिटलीकरण के युग में, जहां युवाओं के बीच वित्तीय नियोजन के बारे में जागरूकता बढ़ रही है, एक पहलू जिसे अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है वह कम उम्र में जीवन बीमा लेने का महत्व है.

कम उम्र में लाइफ इंश्योरेंस

यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि भारत में सबसे अधिक युवा आबादी है, जो 35 वर्ष से कम उम्र की है, जो आश्चर्यजनक रूप से 66% है. यह एक ऐसी ताकत है, जिसमें तत्काल भविष्य में विकास की अपार संभावनाएं हैं. हालांकि, भारतीय जीवन बीमा उद्योग, जागरूकता में वृद्धि देख रहा है, फिर भी कम उम्र में जीवन बीमा लेने पर इसके लाभों के बारे में कम पैठ और अनभिज्ञता से जूझ रहा है. ऐसे में कम उम्र में लाइफ इंश्योरेंस लेने से कई फायदे हो सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

कम प्रीमियम

कम उम्र में जीवन बीमा पर विचार करने के सबसे आकर्षक कारणों में से एक कम प्रीमियम का बेनेफिट है. बीमा प्रीमियम की गणना उम्र, स्वास्थ्य और जोखिम कारकों जैसे आधारों पर की जाती है. जल्दी शुरुआत करके व्यक्ति कम प्रीमियम वाली पॉलिसी चालू कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप महत्वपूर्ण लॉन्ग टर्म सेविंग होती है. जीवन की शुरुआत में कम प्रीमियम लॉक करने से यह सुनिश्चित होता है कि पॉलिसी की पूरी अवधि के दौरान कवरेज की लागत किफायती बनी रहे. ऐसे में मैच्योरिटी लाभ काफी ज्यादा मिलता है और लोगों को अमीर बनने का भी मौका मिलता है.

आश्रितों के लिए वित्तीय सुरक्षा

जीवन बीमा पॉलिसीधारक की असामयिक मृत्यु की दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति में आश्रितों के लिए सुरक्षा जाल प्रदान करता है. कम उम्र में जीवन बीमा लेने से व्यक्ति अपने प्रियजनों को वित्तीय अनिश्चितताओं से बचा सकते हैं. जीवन बीमा आश्रितों को बकाया लोन, शिक्षा व्यय, या दिन-प्रतिदिन के जीवन-यापन की लागत को कवर करने के लिए धन प्रदान करके सहायता कर सकता है. यह जानकर मानसिक शांति मिलती है कि प्रियजनों का वित्तीय भविष्य सुरक्षित है.

लॉन्ग टर्म सेविंग और निवेश

जीवन बीमा पॉलिसियां प्रभावी लॉन्ग टर्म इंवेस्टमेंट साधन के रूप में काम कर सकती हैं. सुरक्षा प्रदान करने के अलावा, वे धन सृजन के अवसर भी प्रदान करते हैं. कम उम्र में जीवन बीमा पॉलिसी शुरू करके, व्यक्ति लंबी अवधि में कंपाउंडिंग की शक्ति से लाभ उठा सकते हैं. इन पॉलिसियों में अक्सर निवेश घटक शामिल होते हैं जो पॉलिसीधारकों को अपने प्रीमियम का एक हिस्सा निवेश के लिए आवंटित करने की अनुमति देते हैं, जिससे संभावित रूप से समय के साथ उच्च रिटर्न मिलता है.

टैक्स बेनेफिट्स

पुरानी टैक्स व्यवस्था के अनुसार, धारा 80सी के तहत कोई व्यक्ति 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स छूट का लाभ उठा सकता है. जबकि, ईएलएसएस और पीपीएफ टैक्स सेविंग निवेश के सबसे लोकप्रिय विकल्प हैं, जीवन बीमा एक आकर्षक विकल्प हो सकता है, जो किसी को बहुत जरूरी सुरक्षा और आय वृद्धि में मदद करता है और साथ ही उन्हें टैक्स छूट का लाभ उठाने की भी अनुमति देता है.

Trending news