LIC Policy Rules: एलआईसी पॉलिसी लेने के बदले नियम, भूल से भी न करें ये गलती; वरना डूब जाएंगे सारे पैसे
Advertisement

LIC Policy Rules: एलआईसी पॉलिसी लेने के बदले नियम, भूल से भी न करें ये गलती; वरना डूब जाएंगे सारे पैसे

LIC Policy Nominee Benefits:  अगर आप भी एलआईसी की पॉलिसी लेने वाले हैं तो जान लीजिए कि LIC की पॉलिसी लेनेके नियम में बड़े बदलाव हो गए हैं. अब आपको इसमें कुछ जरूरी अपडेट्स देने होंगे.

LIC Policy Rules: एलआईसी पॉलिसी लेने के बदले नियम, भूल से भी न करें ये गलती; वरना डूब जाएंगे सारे पैसे

Life Insurance Policy Nominee Benefits: अगर आप एलआईसी की पॉलिसी ले रहे हैं या फिर आपने ले रखा है तो ये खबर जरूर पढ़ लें. दरअसल, एलआईसी ने पॉलिसी लेने के नियम में बड़ा बदलाव कर दिया है. अब आपको पॉलिसी खरीदते समय अपने परिवार के किसी सदस्य को नॉमिनी (Life Insurance Policy Nominee) जरूर बनाना होगा. अब ये नियम अनिवार्य भी हो गया है.

इसके तहत अगर आपने पॉलिसी लेते समय नॉमिनी नहीं बनाया है और आपके साथ कोई दुर्घटना हो जाती है तो आपके अपनों को is जमा रकम से वंचित रहा पड़ सकता है. ये बदलाव इसलिए किया गया है ताकि परिजनों को पॉलिसी का क्लेम पाने में दिक्कत नहीं हो और अनावश्यक विवाद से भी बचा जा सके. 

बना सकते हैं एक से अधिक नॉमिनी

साधारण तौर पर लोग जीवनसाथी को ही नॉमिनी बनाते हैं. लेकिन अगर आप अपने पैसे को दो लोगों के बीच बांटना चाहते हैं. जैसे पत्नी और बच्चा या पत्नी और भाई या मां. उस स्थिति में आप एक से अधिक पॉलिसी खरीद सकते हैं और दो पॉलिसियों के लिए अलग-अलग नॉमिनी बना सकते हैं. या फिर पॉलिसी खरीदते समय ही एक से ज्यादा लोगों का शेयर तय कर सकते हैं उन्हें नॉमिनी बना सकते हैं.  इसके लिए इंश्योरर से पॉलिसी खदीदते समय लिखित अंडरटैकिंग ली जा सकती है.

नॉमिनी के चुनाव में ध्यान रखें ये बात 

अगर अप भी नॉमिनी का चुनाव कर रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें क्योंकि पॉलिसी के लिए सही नॉमिनी का चुनाव करना भी बहुत महत्वपूर्ण होता है. अगर आप अपने परिवार में कमाने वाले इकलौते सदस्य हैं तो नॉमिनी के लिए परिवार के उस व्यक्ति का चुनाव कीजिए जो आपकी अनुपस्थिति में आर्थिक जिम्मेदारी उठाने के काबिल हो. ऐसे में आपकी अमानत घर के सदस्यों को काम जरूर आएगी.

बदल सकते हैं नॉमिनी

- अप अपना नॉमिनी  (How To Change Nominee) बदल भी सकते हैं.
- किसी नॉमिनी की मौत हो जाए या फिर उसे रोजगार मिल जाए और किसी और सदस्य को पैसे की जरूरत ज्यादा हो आप नॉमिनी बदल सकते हैं.
-  शादी या फिर तलाक की स्थिति में भी नॉमिनी बदला जा सकता है.

ऐसे बदलें नॉमिनी

- अगर आप भी नॉमिनी बदलना चाहते हैं तो इसके लिए आप इश्योरेंस कंपनी के वेवसाइट से नॉमिनी फॉर्म डाउनलोट करें या फिर ऑफिस से यह फॉर्म कलेक्ट लें.
- इस फॉर्म में नॉमिनी की डिटेल भरें.
- अब पॉलिसी के डॉक्यूमेंट की कॉपी और नॉमिनी के साथ अपने रिलेशन के डॉक्यूमेंट लागाकर सब्मिट करें.
- अगर एक से ज्यादा नॉमिनी बना रहे हैं तो हर की हिस्सेदारी भी तय कर दें.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news