Investment Tips: लॉन्ग टर्म का मामला है इंवेस्टमेंट, पैसे से पैसा बनाना है तो ध्यान रखें ये जरूरी बातें
Advertisement

Investment Tips: लॉन्ग टर्म का मामला है इंवेस्टमेंट, पैसे से पैसा बनाना है तो ध्यान रखें ये जरूरी बातें

Investment Idea: इससे पहले कि आप लंबी अवधि के लिए निवेश कर सकें, आपको यह जानना होगा कि आपको कितना पैसा निवेश करना है. अपनी संपत्तियों और लोन का जायजा लेकर शुरुआत करें, एक उचित ऋण प्रबंधन योजना तैयार करें और समझें कि आपको एक आपातकालीन फंड को पूरी तरह से स्टॉक करने की कितनी आवश्यकता है.

Investment Tips: लॉन्ग टर्म का मामला है इंवेस्टमेंट, पैसे से पैसा बनाना है तो ध्यान रखें ये जरूरी बातें

Investment: निवेश एक लंबा खेल है. चाहे आप रिटायरमेंट के लिए निवेश करना चाहते हैं या अपनी बचत बढ़ाना चाहते हैं, जब आप इंवेस्टमेंट करते हैं तो पैसे को सही जगह इंवेस्ट कर भूल जाना सबसे अच्छा होता है. लंबी अवधि के लिए सफल निवेश करना शेयर बाजार में पैसा लगाने जितना आसान नहीं है, लंबी अवधि के निवेश के लिए जरूर है कि अहम बातों को ध्यान में रखा जाए.

कितना पैसा करना है निवेश

इससे पहले कि आप लंबी अवधि के लिए निवेश कर सकें, आपको यह जानना होगा कि आपको कितना पैसा निवेश करना है. अपनी संपत्तियों और लोन का जायजा लेकर शुरुआत करें, एक उचित ऋण प्रबंधन योजना तैयार करें और समझें कि आपको एक आपातकालीन फंड को पूरी तरह से स्टॉक करने की कितनी आवश्यकता है.

                                                                                                                                                                                                             

इंडियन रेलवे पुरानी पेंशन योजना
7th पे कमीशन PPF स्कीम अपडेट
गोल्ड प्राइस टुडे नितिन गडकरी टोल टैक्स

लंबी अवधि का इंवेस्टमेंट
इन वित्तीय कार्यों को निपटाना सबसे पहले यह सुनिश्चित करता है कि आप लंबी अवधि के निवेश में धन लगाने में सक्षम होंगे और कुछ समय के लिए फिर से पैसा निकालने की आवश्यकता नहीं होगी. लंबी अवधि के निवेश से जल्दी पैसा निकालना आपके लक्ष्यों को कम कर देता है, आपको नुकसान पर बेचने के लिए मजबूर कर सकता है.

लॉन्ग टर्म इंवेस्टमेंट
हर किसी के अलग-अलग निवेश लक्ष्य होते हैं. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि लक्ष्य क्या है. हालांकि लंबी अवधि के लिए निवेश करने का मतलब है कि लंबी अवधि कितने साल की हो, इसको समझना जरूरी है. आमतौर पर लंबी अवधि के निवेश का मतलब पांच साल या उससे अधिक है, लेकिन इसकी कोई पुख्ता परिभाषा नहीं है. जब आप निवेश कर रहे धन की आवश्यकता को समझते हैं तो इस बात को समझना होगा कि लॉन्ग टर्म की परिभाषा आपके लिए कितनी है और आप कितने वक्त तक पैसा इंवेस्ट कर सकते हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news