फाइनेंश‍ियल सिक्योरिटी के लिए महज लाइफ और हेल्थ पॉलिसी से नहीं चलेगा काम, ये भी हैं बेहतर ऑप्शन
Advertisement
trendingNow11652025

फाइनेंश‍ियल सिक्योरिटी के लिए महज लाइफ और हेल्थ पॉलिसी से नहीं चलेगा काम, ये भी हैं बेहतर ऑप्शन

Insurance Plan: हमारी लाइफ कब, कहां और कैसे खत्म हो जाए, इसका जवाब किसी के भी पास नहीं होता है. ऐसे में हर किसी को आर्थिक तौर पर इस परिस्थिति के लिए तैयार रहना जरूरी है, ताकि हमारे बाद परिवार को कोई परेशआनी न उठानी पडे़ 

फाइनेंश‍ियल सिक्योरिटी के लिए महज लाइफ और हेल्थ पॉलिसी से नहीं चलेगा काम, ये भी हैं बेहतर ऑप्शन

Insurance Plan: लाइफ में फाइनेंश‍ियल रिस्क कई तरह से हो सकते हैं, जैसे असामयिक मृत्य, गंभीर रूप से बीमार पड़ने, दुर्घटना या संपत्त‍ि की क्षति होने पर. इसके अलावा और भी कई चीजें हैं जो बीमा में कवर होती हैं. इनका बीमा करवाकर आप जीवन में मिलने वाले आर्थिक जोखिम को बहुत हद तक कम कर सकते हैं. आज जानें कि कौन-कौन से बीमा के बारे में आपको जानना जरूरी है.

कार इंश्योरेंस 
अगर आपके पास फोर व्हीलर है तो अपनी कार इंश्योरेंस जरूर करवाएं. कार का बीमा करवाने से पहले सभी कंपनियों की पॉलिसी को कंपेयर जरूर कर लें. इसमें एक्सीडेंट इंश्योरेंस कवर लेना भी आपके लिए बेहतर होगा. 

टर्म लाइफ इंश्योरेंस 
टर्म लाइफ इंश्योरेंस स्कीम में निवेशकों को मनी बैक नहीं होता, लेकिन कवर बहुत ज्यादा होता है. मनी बैक पॉलिसी में जितना प्रीमियम भर कर आप 2 लाख का इंश्योरेंस प्राप्त करते हैं, टर्म इंश्योरेंस में उतने ही प्रीमियम में आपको 25 लाख या उससे ज्यादा का कवर मिल सकता है.

मनी बैक इंश्योरेंस 
आप एफडी कराने की बजाय मनी बैक इंश्योरेंस पॉलिसी में भी पैसा लगा सकते हैं. इसमें इंश्योरेंस कवर के साथ पैसा ब्याज के साथ मिलता है. वहीं, पॉलिसीहोल्डर की असामयिक मृत्यु होने पर परिवार को ब्याज, मूल रकम और इश्योरेंस कवर का पैसा मिल जाता है.

चाइल्ड प्लान 
चाइल्ड प्लान आपके लिए बेहद मददगार साबित होता है. इसके तहत मेच्योरिटी पर एक मुश्त बड़ी धनराश‍ि मिलती है और अगर पॉलिसी होल्डर की मृत्यु हो जाती है, तब भी उसका लाभ बच्चे को मिलता है. 

क्रिटिकल इलनेस प्लान
अचानक अगर कोई गंभीर बीमारी लग जाती है, तो उसके इलाज में पानी की तरह पैसा लगता है. ऐसे में एक ऐसा हेल्थ इंश्योरेंस होना जरूरी है जो गंभीर बीमारी में आपको आर्थिक रूप से कमजोर न होने दें. 

ट्रैवल इंश्योरेंस
ट्रैवल इंश्योरेंस में और भी कई चीजें कवर होती हैं, जैसे पासपोर्ट खोना, मेडिकल इमरजेंसी, सामान खोना आदि. यह उन लोगों के लिए बहुत जरूरी है, जो काम से अक्सर ट्रैवल करते हैं. याद रखें टर्म पॉलिसी लेते समय भी आप यात्रा बीमा का ऑप्शन चुन सकते हैं.

Trending news