FM Review Meeting: बैंक प्रमुखों के साथ FM की मीट‍िंग आज, क‍िसानों के ल‍िए इस योजना में होगा बड़ा ऐलान?
Advertisement
trendingNow11768176

FM Review Meeting: बैंक प्रमुखों के साथ FM की मीट‍िंग आज, क‍िसानों के ल‍िए इस योजना में होगा बड़ा ऐलान?

RBI: व‍ित्‍त मंत्री के साथ होने वाली समीक्षा बैठक में किसान क्रेडिट कार्ड, स्टैंड-अप इंडिया, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना और आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना समेत व‍िभ‍िन्‍न सरकारी योजनाओं के लिए तय लक्ष्यों को प्राप्त करने में बैंकों की तरफ से आई प्रगति का जायजा लिया जाएगा.

FM Review Meeting: बैंक प्रमुखों के साथ FM की मीट‍िंग आज, क‍िसानों के ल‍िए इस योजना में होगा बड़ा ऐलान?

Public Sector Banks: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के आज पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के बैंक प्रमुखों (PSB) से मुलाकात करने की उम्‍मीद है. इस दौरान वह बैंकों की परफारमेंस की समीक्षा भी करेंगी. व‍ित्‍त वर्ष 2022-23 के परिणामों के सामने आने के बाद यह पहली समीक्षा बैठक होगी. पिछले फाइनेंश‍ियल ईयर में पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के बैंकों ने कुल 1.04 लाख करोड़ रुपये का रिकॉर्ड मुनाफा कमाया था. इसमें से देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई (SBI) ने करीब आधी कमाई की थी.

किसान क्रेडिट कार्ड पर होगा ऐलान?

पीटीआई के अनुसार पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के बैंकों ने 2017-18 में 85,390 करोड़ रुपये का घाटा दर्ज किया था. 2022-23 में पहली बार प्रॉफ‍िट 1,04,649 करोड़ तक पहुंचा है. व‍ित्‍त मंत्री के साथ आज होने वाली मीट‍िंग में किसान क्रेडिट कार्ड (KCC), स्टैंड-अप इंडिया, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) और आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना (ECLGS) समेत व‍िभ‍िन्‍न सरकारी योजनाओं के लिए तय लक्ष्यों को प्राप्त करने में बैंकों की तरफ से की गई प्रगति का जायजा लिया जाएगा.

एनपीए को लेकर भी होगी चर्चा
वित्त मंत्री की तरफ से बजट में ज‍िक्र क‍िए गए तेजी से बढ़ते सेक्‍टर्स के ल‍िए लोन पर फोकस करने के ल‍िए कह सकती हैं. इसके अलावा सूत्रों का दावा है क‍ि वित्त मंत्री सीतारमण अगले वित्तीय वर्ष के लिए बैंकों की क्रेड‍िट ग्रोथ, पूंजी बढ़ाने और ब‍िजनेस ग्रोथ प्‍लान की समीक्षा करेंगी. इसमें 100 करोड़ रुपये के एनपीए को शामिल किया जाएगा और वसूली पर भी चर्चा बात की जाएगी.

हाल ही में जारी हुई फाइनेंश‍ियल स्‍टेब‍िलि‍टी र‍िपोर्ट (FSR) के अनुसार बैंकों का कुल एनपीए (GNPA) मार्च 2023 तक गिरकर 10 साल के निचले स्तर 3.9 प्रतिशत पर चला गया है. आरबीआई की तरफ से कहा गया क‍ि जीएनपीए (GNPA) में आने वाले समय में और सुधार आने की उम्मीद है. यह आने वाले समय में ग‍िरकर 3.6 प्रतिशत तक जा सकता है.

Trending news