Finance Formula: 20 से 40 साल की उम्र है और करते हैं शेयर मार्केट में Trading? इस स्ट्रेटेजी से बरसेगा पैसा!
Advertisement

Finance Formula: 20 से 40 साल की उम्र है और करते हैं शेयर मार्केट में Trading? इस स्ट्रेटेजी से बरसेगा पैसा!

Trading Strategy: निवेशक लॉन्ग टर्म निवेश करके भी शेयर बाजार से पैसा बना सकते हैं तो वहीं ट्रेडिंग (Trading) के जरिए भी शेयर बाजार से कमाई की जा सकती है. हालांकि ट्रेडिंग में थोड़ा रिस्क ज्यादा रहता है लेकिन अगर स्ट्रेटेजी के साथ ट्रेडिंग की जाए तो अच्छा मुनाफा भी हासिल किया जा सकता है.

पैसा

Trading Tips: शेयर मार्केट (Share Market) में पैसा कमाने के कई सारे तरीके हैं. निवेशक लॉन्ग टर्म निवेश करके भी शेयर बाजार से पैसा बना सकते हैं तो वहीं ट्रेडिंग (Trading) के जरिए भी शेयर बाजार से कमाई की जा सकती है. हालांकि ट्रेडिंग में थोड़ा रिस्क ज्यादा रहता है लेकिन अगर स्ट्रेटेजी के साथ ट्रेडिंग की जाए तो अच्छा मुनाफा भी हासिल किया जा सकता है. ट्रेडिंग को लेकर StockEdge के को-फाउंडर विवेक बजाज ने विस्तार से बताया है.

10 का फॉर्मूला

विवेक बजाज के मुताबिक अगर कोई 20 साल की उम्र में ट्रेडिंग की शुरुआत कर रहा है तो वो अभी शुरुआती स्टेज में हैं. ऐसे में उसे 20-25 हजार रुपये से ट्रेडिंग की शुरुआत करनी चाहिए और एक स्ट्रेटेजी के हिसाब से काम करना चाहिए. ऐसे ट्रेडर को 10 महीने तक 10 शेयर में पैसा लगाने चाहिए.

बाजार को समझने का मौका

विवेक बजाज ने बताया कि 10 महीने में उस ट्रेडर को पहले महीने एक शेयर चुनना चाहिए और उसका मूवमेंट देखना चाहिए. फिर दूसरे महीने में दूसरे शेयर में पैसा लगाकर उसका मूवमेंट देखे. ऐसे ही तीसरे महीने और आने वाले हर 10 महीने में करें. इससे ट्रेडर को शेयर मार्केट को समझने का मौका मिलेगा.

मुनाफा

विवेक बजाज ने बताया कि अगर 10 महीने या शुरुआत के दो साल तक वो ट्रेडर मुनाफा कमाए तो अच्छी बात है लेकिन अपनी लगाई हुई पूंजी भी बचा लेता है तो ये बेहतर है क्योंकि तब ये माना जाएगा कि उस ट्रेडर ने शेयर मार्केट को समझ लिया है और फिर धीरे-धीरे अपनी अमाउंट बढ़ाकर मुनाफा कमाया जा सकता है.

मोमेंटम ट्रेडिंग

विवेक बजाज का कहना है कि 30 साल की उम्र में आकर निवेशक कुछ सेविंग कर लेता है. ऐसे में उसे अपनी सेविंग के एक हिस्से से ट्रेडिंग करनी चाहिए और एक हिस्से को मोमेंटम ट्रेडिंग में लगाना चाहिए. वहीं 40 साल की उम्र में ट्रेडर की रिस्क कैपेसिटी बढ़ जाती है. ऐसे में उस दौरान वो ज्यादा रिस्क लेकर भी मार्केट में ट्रेडिंग करने उतर सकता है.

बच्चों के लिए प्लान

साथ ही विवेक बजाज ने बच्चों के भविष्य के लिए भी शेयर मार्केट से पैसा कमाने का प्लान बताया. उन्होंने Child शब्द को विस्तार से बताते हुए कहा कि बच्चे को Compounding, Habit, Intent, Leverage, Distraction का ज्ञान देना चाहिए ताकी वो भी फाइनेंस के प्रति जल्दी समझ विकसित कर ले.

यहा देखें Trading Strategy का पूरा वीडियो---

(डिस्कलेमर : किसी भी तरह का निवेश करने से पहले एक्सपर्ट से जानकारी कर लें. जी न्यूज किसी भी तरह के निवेश के लिए आपको सलाह नहीं देता.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news