Business Idea: हर घर में खाई जाती है हल्‍दी, इसकी खेती से आपको होगी लाखों की कमाई
Advertisement
trendingNow11603279

Business Idea: हर घर में खाई जाती है हल्‍दी, इसकी खेती से आपको होगी लाखों की कमाई

Trmeric Farming: हल्दी की खेती के ल‍िए ऐसी जलवायु हो क‍ि न ज्यादा ठंड हो और न ज्यादा गर्मी. इसके लिए बरसात का मौसम अच्छा होता है. इस खेती को 20 डिग्री सेल्सियस तापमान में किया जाता है.

Business Idea: हर घर में खाई जाती है हल्‍दी, इसकी खेती से आपको होगी लाखों की कमाई

Haldi Ki Kheti: बहुत से लोग खेती के जर‍िये मोटी कमाई कर रहे हैं. अगर आप भी खेती से पैसा कमाना चाहते हैं तो आप हल्दी की खेती में हाथ आजमा सकते हैं। हल्दी की खेती से आपको मोटी कमाई हो सकती है। इसकी जरूरत हर घर में रहती है, इसकी खेती से आप हर महीने दो लाख रुपये तक कमा सकते है. इसी बाजार में भी अच्‍छी ड‍िमांड रहती है। आइए आपको बताते हैं आप इस ब‍िजनेस से क‍िस तरह कमाई कर सकते हैं-

हल्दी के लिए जलवायु
हल्दी की खेती के ल‍िए ऐसी जलवायु हो क‍ि न ज्यादा ठंड हो और न ज्यादा गर्मी. इसके लिए बरसात का मौसम अच्छा होता है. इस खेती को 20 डिग्री सेल्सियस तापमान में किया जाता है. इसकी खेती मानसून से पहले मई-जून में की जाती है.

हल्दी के लिए मिट्टी
हल्दी की खेती सभी प्रकार की मिट्टी में की जा सकती है. लेकिन इसके लिए दोमट, जलोढ़, लैटेराइट मिट्टी सबसे अच्छी मानी जाती है। इसकी खेती के लिए पानी अधिक होना चाहिए.  इसकी मिट्टी के लिए पीएच लेवल 5 से 7.5 होना चाहिए. खेतों में जल भराव अधिक नहीं होना चाहिए.

हल्दी की बुआई
हल्दी को समतल खेत और मेड दोनों में बोया जाता है. इसमें सभी कतारों के बीच की दूरी 30 सेंटीमीटर रखें. खेत को तैयार करने के लिए उसे 3-4 बार पलट कर कल्टीवेटर से जोतना चाहिए. इसकी फसल में हल्की जरूरी होती है। गर्मी के मौसम में 7 दिन में और सर्दी के मौसम में 15 दिन में सिंचाई कर दें.

हल्दी के औषधीय गुण
1.  यह घाव में संक्रमण को फैलने से रोकती है. 
2. हल्दी का उपयोग एंटीसेप्टिक के रूप में किया जाता है.
3. इसके सेवन से हृदय को भी सुरक्षित रखा जाता है.
4. हल्दी का इस्तेमाल खाना बनाने, दवाओं और शृंगार की चीजो में भी बहुत किया जाता है.
5. हल्दी का इस्तेमाल धार्मिक अनुष्ठानों में भी किया जाता है 
6. इसमें कैंसर से बचाव भी किया जाता है.

डिस्क्लेमर- यहां पर सिर्फ बिजनेस शुरू करने के आइडिया के बारे में जानकारी दी जाती है. आप कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों से सलाह जरूर लें. इसके साथ ही प्रॉफिट के आंकड़े आपके बिजनेस की सेल पर निर्भर करेंगे.

Trending news