Business Idea: इस बिजनेस में करना होगा महज 10 हजार रुपये का निवेश, माइक्रोग्रीन फार्मिंग से ऐसे चमकाएं अपनी किस्मत
Advertisement

Business Idea: इस बिजनेस में करना होगा महज 10 हजार रुपये का निवेश, माइक्रोग्रीन फार्मिंग से ऐसे चमकाएं अपनी किस्मत

Microgreens Farming: माइक्रोग्रीन फसलों की मार्केट में काफी हाई रेट पर बहुत डिमांड है और यह एक बहुत ही लाभदायक व्यवसाय है. दो या तीन लोग मिलकर इस बिजनेस को बड़ी आसानी से संभाल सकते हैं. कई किसान माइक्रोग्रीन की खेती से तगड़ा मुनाफा कमा चुके हैं. 

Business Idea: इस बिजनेस में करना होगा महज 10 हजार रुपये का निवेश, माइक्रोग्रीन फार्मिंग से ऐसे चमकाएं अपनी किस्मत

Microgreens Farming: आज के वक्त में बहुत से लोग बिजनेस करने के बारे में सोचते हैं, ताकि वह घर बैठे-बैठे अच्छी-खासी कमाई कर सके. अगर आपको फॉर्मिंग का शौक हैं और आप अपना कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो हम आपके लिए एक बहुत अच्छी आइडिया लेकर आए हैं.

सबसे अच्छी बात यह है कि इस फॉर्मिंग के लिए आपके पास बहुत सारी जमीन होना जरूरी नहीं है. आप महज कुछ स्क्वायर फुट की जगह से ही हर महीने मोटी कमाई कर सकते हैं. ये मुमकिन है माइक्रोग्रीन की खेती (Microgreens Farming) से. आइए जानते हैं क्या है  माइक्रोग्रीन फॉर्मिंग और इसे आप कैसे शुरू कर सकते हैं? 

किसे कहते हैं माइक्रोग्रीन? 
किसी भी पौधे की शुरुआती दो पत्तियां माइक्रोग्रीन कहलाती हैं. आमतौर पर हर पौधे की शुरुआती पत्तियों को माइक्रोग्रीन के तौर पर इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है. आप मूली, सरसों, मूंग, पालक, लेट्यूस, मेथी, ब्रोकली, गोभी, गाजर, मटर, चुकंदर, एमरेंथस, गेहूं, मक्का, बेसिल, चना, शलजम जैसी चीजों के माइक्रोग्रीन के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.  

इंटरनेट पर मिलेंगे माइक्रोग्रीन फॉर्मिंग से जुड़े वीडियो
बता दें कि माइक्रोग्रीन फॉर्मिंग से कई किसानों की किस्मत चमकी है. इसमें लागत बहुत कम आती है, लेकिन मुनाफा बहुत ज्यादा होता था. कई लोगों ने इंटरनेट से ही माइक्रोग्रीन बिजनेस के बारे में सब कुछ सीखा और माइक्रोग्रीन उगाना शुरू कर दिया. इंटरनेट पर माइक्रोग्रीन फॉर्मिंग के बारे में बहुत सारी जानकारी आपको मिल जाएगी.  

ज्यादा लोगों की नहीं पड़ती जरूरत
आप अपने घर में भी इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं. इस बिजनेस में मुनाफा कमाकर अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने वालों में देश के कई किसानों का नाम शामिल हैं. इन्हीं में से एक हैं चेन्नई में रहने वाले विद्याधरन नारायण. उन्होंने साल 2013 में माइक्रोग्रीन उगाना शुरू किया और 2014 में उन्होंने इसे होटल और सुपर मार्केट में बेचना शुरू किया. वर्तमान में वह इस बिजनेस से लगभग 80 हजार रुपये महीने के कमाते हैं. इस बिजनेस को करने के लिए आपको बहुत सारे लोगों की जरूरत नहीं पड़ती. 

लागत कम, मुनाफा ज्यादा
आप 10,000 से भी अच्छा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. इसे शुरू करने के लिए एक छोटी सी जगह भी काफी है. आप किसी भी समय कोई भी फसल उगा सकते हैं, ये फसलें आपको पूरे साल में उपज प्रदान कर सकती हैं. ये फसल बहुत तेजी से बढ़ती है. इस बिजनेस को कोई भी शुरू कर सकता है, इसके लिए वर्षों की विशेषज्ञता की जरूरत नहीं है. हालांकि, शुरुआत थोड़ी त्रुटि-पूर्ण हो सकती है.

कमाई की बात करें तो अगर 100 ग्राम के पैक को 200 से 400 रुपये तक में बेचा जाता है. कीमत का कम या ज्यादा होना इस बात पर निर्भर करता है कि वह किस वैरायटी का माइक्रोग्रीन है. माइक्रोग्रीन्स को होटल और सुपर मार्केट में भी बेचा जाता है. 

Trending news