Business Idea: इस रेशे की खेती करके किसान हो जाएंगे मालामाल, सरकार दे रही तगड़ी कमाई का मौका
Advertisement
trendingNow11638487

Business Idea: इस रेशे की खेती करके किसान हो जाएंगे मालामाल, सरकार दे रही तगड़ी कमाई का मौका

Business Idea: पारंपरिक खेती से हटकर कोई नगदी फसल लगाना चाहते हैं तो आप जूट की फसल लगा सकते है. सरकार की ओर से भी जूट की फसल को बढ़ावा दिया जा रहा है, इससे किसानों की आय में इजाफा होगा.

Business Idea: इस रेशे की खेती करके किसान हो जाएंगे मालामाल, सरकार दे रही तगड़ी कमाई का मौका

Jute Cultivation: अगर आप खेती करते हैं और इसके माध्यम से मोटा पैसा कमाना चाहते हैं तो यह खबर आपके बहुत काम की हो सकती है. दरअसल, आज हम आपके लिए एक शानदार बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं. इस बिजनेस से आप एक बेहतर कमाई कर सकते है. इस बिजनेस की शुरुआत के लिए आपको जूट की खेती करना होगा. सरकार ने किसानों को बेहतर दाम दिलाने और जूट का रकबा बढ़ाने के मकसद से जूट की कीमतों में इजाफा कर दिया गया है. यहां जानें कि आप कैसे और कब जूट की फसल लगा सकते हैं...

जूय की फसल की सही समय
जूट एक नेचुरल फाइबर है, जो पिछले कुछ वर्षों में काफी उपयोगी बनकर तेजी से उभरा है. जूट की फसल लगाने की बात की जाए तो इसकी बुवाई मार्च से लेकर अप्रैल महीने के बीच में ही होती है. ऐसे में यह वक्त मोटा पैसा कमाने के लिए बेहतर साबित हो सकता है. 

पूर्वी भारत में बड़े स्तर पर होती है जूट की खेती  
आमतौर पर हमारे देश के सभी राज्यों में वहां पाई जाने वाली मिट्टी और जलवायु के मुताबिक ही फसलें बोई जाती हैं. वहीं, कुछ खास किस्म की फसलों के लिए मिट्टी और जलवायु अनूकुल होना बहुत जरूरी है. इन्हां फसलों में से एक जूट भी है.  जूट के बड़े उत्पादक राज्यों की बात करें तो इसमें बिहार, त्रिपुरा, असम, मेघालय शामिल है. वहीं, उत्तर प्रदेश में भी जूट बोया जाता है. 

सरकार ने बढ़ाया जूट का प्राइज
जूट एक नकदी फसल है. जूट का पौधा कोमल, लंबा और चमकदार होता है. इन पौधों से रेशा निकाली जाता है और इन रेशों को एकत्र करके धागा बनाया जाता है. जूट के पौधों से प्राप्त इस धागे से कई सारी चीजें तैयार की जाती है, जैसे सजावटी सामान, बैग, परदे, दरी आदि. आज के समय में जूट की डिमांड में तेजी से उछाल आया है. ऐसे में अगर आप जुट की खेती करते है तो इससे मौटा मुनाफा कमा सकते है. आपको बता दें कि जूट की कीमतों में केंद्र सरकार ने 6 प्रतिशत का इजाफा किया है.

Trending news