Black Turmeric Farming: इस चीज की खेती आपको कर देगी मालामाल, 5 हजार रुपये में ब‍िकती है एक क‍िलो
Advertisement

Black Turmeric Farming: इस चीज की खेती आपको कर देगी मालामाल, 5 हजार रुपये में ब‍िकती है एक क‍िलो

Business Idea: मार्केट में वैरायटी के ह‍िसाब से काली हल्दी का रेट 500 से लेकर 5 हजार रुपये क‍िलो तक है. काली हल्‍दी का सेवन कई तरह से फायदेमंद होता है. इसल‍िए इसका कारोबार आपके ल‍िए फायदेमंद साब‍ित हो सकता है. 

Black Turmeric Farming: इस चीज की खेती आपको कर देगी मालामाल, 5 हजार रुपये में ब‍िकती है एक क‍िलो

Black Turmeric Price Per Kg: आजकल के क‍िसान परंपरागत खेती से अलग हटकर व‍िभ‍िन्‍न तरह की फसलें पैदा कर रहे हैं. इससे उन्‍हें आमदनी भी अच्‍छी हो रही है. सरकार भी कई तरह की खेती को बढ़ावा दे रही है. यद‍ि आप भी कुछ अलग हटकर करने का प्‍लान कर रहे हैं तो यहां पर हम आपको बंपर कमाई करने के तरीके के बारे में बताएंगे. इस खबर में बतायी जा रही एक ऐसी ही फसल का नाम है काली हल्दी (Black Turmeric) की खेती, इसकी खेती से आप भी अच्‍छी कमाई कर सकते हैं.

500 से लेकर 5 हजार तक का रेट
मार्केट में वैरायटी के ह‍िसाब से काली हल्दी का रेट 500 से लेकर 5 हजार रुपये क‍िलो तक है. काली हल्‍दी का सेवन कई तरह से फायदेमंद होता है. इसल‍िए इसका कारोबार आपके ल‍िए फायदेमंद साब‍ित हो सकता है. काली हल्दी का सेवन खांसी, बुखार, निमोनिया, कैंसर और अस्थमा जैसी बीमारियों की दवा बनाने में किया जाता है. कॉस्मेटिक आइटम तैयार करने में भी इसका उपयोग होता है. आइए जानते हैं इसकी खेती के बारे में...

कहां वर उगाई जाती है काली हल्दी?
काली हल्दी की खेती के लिए भुरभुरी दोमट मिट्टी बेहतर रहती है. इस बात का भी ध्यान रखें क‍ि जिस मिट्टी पर काली हल्दी उगाई जाए है, वहां पर जल निकासी की अच्छी व्यवस्था हो. ऐसा इसलिए यद‍ि खेत में बारिश का पानी रुक गया तो काली हल्दी की फसल बर्बाद हो सकती है. क्‍योंक‍ि यह ज्‍यादा पानी को बर्दाश्‍त नहीं कर पाती

एक हेक्टेयर की पैदावार
गौरतलब है क‍ि एक हेक्टेयर में करीब 2 क्‍व‍िंटल काली हल्दी उगायी जा सकती है. आप यह भी कह सकते हैं क‍ि काली हल्‍दी की प्रत‍ि एकड़ पैदावार 12 से 15 क्‍व‍िंटल तक की जा सकती है. इस पैदावार पर खर्चे काटकर आप लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं. इसमें राहत वाली बात यह है क‍ि इसकी खेती में आपको ज्‍यादा सिंचाई करने की भी जरूरत नहीं पड़ती.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news