Best Saving Tips: ब‍िना मेहनत के हर महीने खाते में आएंगे 60000, बच्‍चे के नाम पर आज ही खोलें यह अकाउंट
Advertisement

Best Saving Tips: ब‍िना मेहनत के हर महीने खाते में आएंगे 60000, बच्‍चे के नाम पर आज ही खोलें यह अकाउंट

How can I earn money after retirement: आपको र‍िटायरमेंट के बाद हर महीने 50 से 60 हजार रुपये महीने की कमाई का इंतजाम करना है तो इसके ल‍िए आपके पास उस समय कम से कम एक से सवा करोड़ रुपये होने चाह‍िए.

Best Saving Tips: ब‍िना मेहनत के हर महीने खाते में आएंगे 60000, बच्‍चे के नाम पर आज ही खोलें यह अकाउंट

Tips to Earn 60000 Per Month: सुरक्ष‍ित और बेहतर र‍िटर्न वाला न‍िवेश करने की हर क‍िसी की चाहत होती है. लेक‍िन इसके ल‍िए जरूरी है क‍ि मार्केट कंडीशन ध्‍यान में रखकर ही अपना इनवेस्‍टमेंट करें. सेव‍िंग पर म‍िलने वाला र‍िटर्न आपको सुकून देता है. क‍िसी भी सरकारी या प्राइवेट स्‍कीम में न‍िवेश से पहले यह जरूरी है क‍ि आप उससे फ्यूचर में म‍िलने वाले र‍िटर्न के बारे में जानकारी कर लें. अगर आप र‍िटायरमेंट के बाद के ल‍िए प्‍लान कर रहे हैं तो हम आपको कुछ बेस्‍ट इनवेस्‍टमेंट के बारे में बताते हैं.

ज्‍यादा सोचने की भी जरूरत नहीं
जो प्‍लान हम आपको बता रहे हैं उसमें न‍िवेश करने के ल‍िए आपको ज्‍यादा सोचने की भी जरूरत नहीं है और र‍िटायरमेंट के बाद आपका और आपके पर‍िवार का फ्यूचर भी स‍िक्‍योर हो जाएगा. र‍िटायरमेंट के बाद म‍िलने वाला पैसा आपके और पर‍िवार के काम आए, इससे अच्‍छा कोई इनवेस्‍टमेंट प्‍लान नहीं हो सकता.

हर महीने ऐसे आएंगे 60 हजार रुपये
यद‍ि आपको र‍िटायरमेंट के बाद हर महीने 50 से 60 हजार रुपये महीने की कमाई का इंतजाम करना है तो इसके ल‍िए आपके पास उस समय कम से कम एक से सवा करोड़ रुपये होने चाह‍िए. आप ज‍ितना जल्‍दी न‍िवेश शुरू कर देंगे, आपके ल‍िए उतना ही अच्‍छा रहेगा. मौजूदा ब्‍याज दर पर गौर करें तो बैंकों की औसतन सालाना ब्‍याज दर करीब 6 प्रत‍िशत पर पहुंच गई है. ऐसे में हर महीने 50 हजार रुपये के ब्‍याज के ल‍िए आपके पास कम से कम एक करोड़ का फंड होना चाहिए. इस फंड पर आपको हर महीने 50 हजार का ब्‍याज म‍िलेगा.

60 हजार के ल‍िए क्‍या करना होगा?
यद‍ि इस समय आपकी उम्र 30 साल और आप अपने बच्‍चे या अपने पर‍िवार के क‍िसी भी सदस्‍य के नाम से 3500 रुपये महीने की एसआईपी (SIP) शुरू करते हैं तो आपका टारगेट आसानी से पूरा हो जाएगा. मौजूदा दौर में एसआईपी (SIP) में औसतन 12 प्रत‍िशत का सालाना र‍िटर्न म‍िलने की उम्‍मीद है. 30 साल तक हर महीने 3500 रुपये या सालाना 42 हजार रुपये की एसआईपी पर आप कुल म‍िलाकर 12.60 लाख का न‍िवेश करते हैं. इस पर हर साल 12 प्रत‍िशत का एसरेज र‍िटर्न म‍िलने पर 30 साल बाद आपके पास 1.23 करोड़ का फंड तैयार हो जाएगा.

आराम से होगी 60 हजार रुपये तक की इनकम
सवा करोड़ के फंड पर यद‍ि आप 6 प्रत‍िशत सालाना के ह‍िसाब से ब्‍याज की गणना करें तो यह 7 लाख से ऊपर ही बैठता है. इस तरह आपको हर महीने 60 हजार रुपये तक की इनकम आराम से हो जाएगी. गौरतलब है क‍ि SBI स्मॉल कैप म्‍यूचुअल फंड ने प‍िछले कुछ सालों में 20 प्रत‍िशत तक का बंपर र‍िटर्न द‍िया है. इसके अलावा निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप म्‍यूचुअल फंड स्कीम ने 18.14 प्रत‍िशत का र‍िटर्न द‍िया है.

(डिस्क्लेमर : किसी भी तरह का निवेश करने से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें. जी न्यूज किसी भी तरह के निवेश के लिए आपको सलाह नहीं देता.)

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news