Bank RD: करोड़पति बनना चाहते हैं तो 3000 रु की इस RD में लगाएं पैसा, यहां जानें तरीका
Advertisement

Bank RD: करोड़पति बनना चाहते हैं तो 3000 रु की इस RD में लगाएं पैसा, यहां जानें तरीका

Bank RD Scheme: बैंक में आरडी करने पर महज 6 फीसदी की दर से ही ब्याज मिले तो आराम से मोटा मुनाफा कमाया जा सकता है, लेकिन  करोड़पति बनने के लिए आपको हर साल थोड़ा ज्यादा पैसा लगाना होगा. यहां समझें कैसे आप करोड़पति बन सकते हैं.

Bank RD: करोड़पति बनना चाहते हैं तो 3000 रु की इस RD में लगाएं पैसा, यहां जानें तरीका

Bank RD Scheme: आजकल बहुत से लोग निवेश करने में यकीन रखते हैं. इसके लिए कई तरह के साधनों की खोज में रहते हैं, जहां सुरक्षित और बिना रिस्क के निवेश किया जा सके. शेयर बाजार में निवेश पैसा लगाकर कोई भी रातों-रात करोड़पति बन सकता है, लेकिन पोस्ट ऑफिस या बैंकों की आरडी स्कीम्स भी आपको करोड़ों का फायदा पहुंचा सकती है.

इसके लिए जरूरी है कि आपको एक नियम के तहत आरडी में निवेश करना होगा. आज यहां जानेंगे कि कैसे आप बैंक की आरडी स्कीम का सही इस्तेमाल करके करोड़पति बनने का सफर तय कर सकते हैं...

10 फीसदी का करना होगा इजाफा
इसके लिए आपको बैंक या पोस्ट ऑफिस में 30 साल के लिए 3,000 रुपये महीने की आरडी कराना होगा. इस आरडी में आपको सालाना 10 फीसदी का इजाफा करना होगा. ऐसा करने पर आराम से 30 साल में आप अपने लिए 1 करोड़ रुपये से ज्यादा का फंड तैयार कर सकते हैं.

ऐसे तैयार होगा मोटा फंड
आरडी में 10 फीसदी की बढ़ोतरी यानी कि पहले साल 3000 रुपये की आरडी करने के बाद अगले साल इसमें 3000 रुपये का निवेश बढ़ाएं. इस तरह आपको 3300 रुपये महीने का निवेश करना होगा. आरडी में एक बार जिस रकम की शुरुआत हो जाती है, उसे बदला नहीं जा सकता है. इस तरह सालाना 10 फीसदी बढ़ने वाली रकम की एक नई आरडी खोलते जाएं. ऐसा करने पर 30 साल में आपके पास 1.10 करोड़ रुपये का मोटा फंड तैयार हो जाएगा.

अगर हर साल आप 10 फीसदी निवेश बढ़ाते हैं तो 30 साल में आपका निवेश तकरीबन 60 लाख रुपये का होगा, जो इटरेस्ट समेत 1 करोड़ रुपये से ज्यादा का हो जाएगा. अगर आप भी अपने रिटायरमेंट तक तगड़ा पैसा जोड़ना चाहते हैं तो बैंक की आरडी स्कीम में इस तरीके से निवेश कर सकते हैं.  

Trending news