APY: इस सरकारी स्कीम में छोटा निवेश है बहुत फायदे का सौदा, बुढ़ापे में कमाने की नहीं रहेगी फिक्र
Advertisement
trendingNow11723601

APY: इस सरकारी स्कीम में छोटा निवेश है बहुत फायदे का सौदा, बुढ़ापे में कमाने की नहीं रहेगी फिक्र

Atal Pension Yojana: जो भारतीय नागरिक टैक्सपेयर न हो, अटल पेंशन योजना का लाभ उठा सकता है. पिछले साल अक्टूबर 2022 में ही यह नियम लागू किया गया था, इससे पहले सभी लोग इसमें निवेश के पात्र थे. आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में

APY: इस सरकारी स्कीम में छोटा निवेश है बहुत फायदे का सौदा, बुढ़ापे में कमाने की नहीं रहेगी फिक्र

Atal Pension Yojana: अगर आप चाहते हैं कि कम निवेश में आपको पेंशन की गारंटी मिले और आपकी बुढ़ापा मौज से कटे तो सरकार की ओर से संचालित अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) एक बेहतर विकल्प है. इस योजना के तहत छोटा-छोटा निवेश कर आप गारंटेड पेंशन पा सकते हैं. अगर आप हर महीने 5,000 रुपये पेंशन पाना चाहते हैं को  आपको हर महीने अपनी सिर्फ 210 रुपये का छोटा सा निवेश इस स्कीम में करना होगा. 

सरकार ने साल 2015-16 में लोगों को निवेश के बेहतरीन ऑप्शन मुहैया कराने के लिए अटल पेंशन योजना की शुरुआत की थी. इस योजना का सबसे बड़ी लाभ है कि जो लोग किसी भी सरकारी पेंशन का लाभ नहीं ले पा रहे हैं, वे इसमें निवेश कर बुढ़ापे में अपनी आय पक्की कर सकते हैं. इस योजना से मिल रहे इतने फायदों के कारण की लोग इसमें निवेश करने में काफी दिलचस्पी ले रहे हैं.

बुढ़ापे में नहीं होगी पैसों की टेंशन
बुढ़ापे में किसी के लिए भी सबसे बड़ा सहारा कहीं से आने वाले एक पक्की आय होती है. सरकारी कर्मचारियों को तो रिटायरमेंट के बाद पेंशन मिलती है,  जिन्हें नहीं मिलती उनके लिए अटल पेंशन योजना में निवेश फायदे का सौदा है. निवेशक की मौत के बाद उसके परिवार को भी योजना से लाभ मिलता रहेगा. इस योजना में निवेश पर इनकम टैक्स एक्ट 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक के टैक्स बेनिफिट की भी सुविधा है.

अटल पेंशन योजना में निवेश 
अटल पेंशन योजना में जितनी जल्दी निवेश करना शुरू करेंगे इससे आगे चलकर उतना ही फायदा मिलेगी. अगर कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में ही इस योजना से जुड़ता है, तो हर महीने उसे केवल 210 रुपये जमा करने पर 60 साल के बाद  5,000 रुपये महीना पेंशन मिलेगी. जबकि, हर महीने 1,000 रुपये की पेंशन के लिए महज 42 रुपये निवेश करना होगा. हर महीने 2,000 रुपये पेंशन के लिए 84 रुपये, 3,000 रुपये के लिए 126 रुपये और 4,000 रुपये की पेंशन के लिए 168 रुपये जमा करना होगा. हालांकि, इसमें योजना में इन्वेस्टमेंट की रकम आप अपने हिसाब से कम या ज्यादा कर सकते हैं. इसमें न्यूनतम अंशदान की अवधि 20 साल है.

ये होनी चाहिए योग्यता
इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को भारत का नागरिक होना चाहिए और उसकी उम्र 18-40 साल के बीच होनी चाहिए. आवेदन का बैंक खाता हो, जो आधार कार्ड से लिंक हो. वह पहले से अटल पेंशन का लाभार्थी न हो. 

Trending news