UP Police SI भर्ती 2023 नोटिफिकेशन वैकेंसी, डिटेल; सेलेक्शन प्रोसेस और सिलेबस समेत ये रहीं पूरी डिटेल
Advertisement
trendingNow11868797

UP Police SI भर्ती 2023 नोटिफिकेशन वैकेंसी, डिटेल; सेलेक्शन प्रोसेस और सिलेबस समेत ये रहीं पूरी डिटेल

UPPRPB UP Police SI Details: रजिस्ट्रेशन के बाद लिखित परीक्षा और शारीरिक परीक्षण दोनों के लिए तैयारी शुरू करने की सलाह दी जाती है, जो चयन प्रक्रिया के जरूरी फेज हैं जो भूमिका के लिए आपकी उम्मीदवारी का निर्धारण करेंगे.

 

UP Police SI भर्ती 2023 नोटिफिकेशन वैकेंसी, डिटेल; सेलेक्शन प्रोसेस और सिलेबस समेत ये रहीं पूरी डिटेल

UP Police SI Recruitment 2023: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) यूपी पुलिस में अलग अलग पदों के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित करता है. यूपी पुलिस में अगर सब इंस्पेक्टर बनना है तो उसके लिए आपको संबंधित नोटिफिकेशन के बाद बोर्ड द्वारा बताए गए नियमों के मुताबिक आवेदन करना होगा. इसके लिए कुछ शर्तें भी होती हैं जिनके बारे में हम आपको यहां जानकारी दे रहे हैं. 

एक सब इंस्पेक्टर (SI) को एक इंस्पेक्टर के नीचे और एक असिस्टेंट पुलिस सब इंस्पेक्टर (एएसआई) से ऊपर का पद होता है. आमतौर पर, एक सब इंस्पेक्टर (SI) पहले जांच अधिकारी के रूप में काम करता है जो किसी भी संज्ञेय अपराध की सूचना मिलने पर उसकी जांच करता है या मजिस्ट्रेट के आदेश के बिना उसकी जानकारी में आता है और ऐसे अपराधों में शामिल किसी भी व्यक्ति को गिरफ्तार करता है.

fallback

UP Police SI Selection Process

  • एक सब इंस्पेक्टर का सेलेक्शन 4-फेज के एग्जाम प्रोसेस पर आधारित होता है-

  • ऑनलाइन रिटिन एग्जाम 

  • लिखित परीक्षा पास करने वालों को पीएसटी और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा.

  • डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद एक शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी.

fallback

सबसे आखिर में मेडिकल टेस्ट होगा. इन सभी फेज में यूपी पुलिस की तरफ से तय किए गए मानकों पर पूरी तरह से खरे उतरने वाले कैंडिडेट्स को सब इंस्पेक्टर के पद के लिए सेलेक्ट किया जाएगा. जो कैंडिडेट्स यूपी पुलिस में एसआई बनने के इच्छुक हैं, वे UP Police SI 2023 भर्ती अभियान के बारे में पूरी जानकारी यहां पा सकते हैं.

fallback

UP Police SI 2023 Details
यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवारों के लिए सब-इंस्पेक्टर के पद पर भर्ती करता है. यूपी पुलिस एसआई वैकेंसी को यूपीपीआरपीबी की आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन के साथ अपलोड किया जाता है. अधिकारियों द्वारा नोटिफिकेशन की घोषणा होते ही कैटेगरी वाइज वैकेंसी डिटेल्स आधिकारिक वेबसाइट पर अपडेट कर दी जाती हैं.

fallback

UP Police SI 2023 Eligibility Criteria
जो यूपी पुलिस बोर्ड द्वारा निर्धारित यूपी सब इंस्पेक्टर भर्ती के लिए पात्रता आवश्यकता से मेल खाते हैं, वे पद के लिए आवेदन कर सकते हैं- पात्रता निर्धारित करने के लिए निम्नलिखित मानदंडों का इस्तेमाल किया जाता है.

  • नेशनलिटी

  • डोमिसाइल

  • शैक्षणिक योग्यता

  • आयु सीमा

fallback

UP Police SI 2023 Application Fee
यूपी पुलिस में सब इंस्पेक्ट के पद पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को आवेदन फीस देनी होती है. एप्लिकेशन फॉर्म भरते वक्त कैंडिडेट्स को इस फीस का भुगतान ऑनलाइन करना होगा. GEN/ OBC/ EWS कैटेगरी के लिए कैंडिडेट्स को 400 रुपये की आवेदन फीस देनी होगी. वहीं एससी और एसटी कैटेगरी के लिए कोई आवेदन फीस नहीं देनी है.

Trending news