Teacher Recruitment 2022: असिस्टेंट टीचर और मौलवी के पदों के लिए करें अप्लाई, आयु सीमा 42 साल तक
Advertisement
trendingNow11469914

Teacher Recruitment 2022: असिस्टेंट टीचर और मौलवी के पदों के लिए करें अप्लाई, आयु सीमा 42 साल तक

BPSC Teacher Recruitment 2022: कैंडिडेट्स का सेलेक्शन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू में प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा. इन पदों पर भर्ती के लिए पहले लिखित परीक्षा होगी. लिखित परीक्षा क्लियर करने वाले कैंडिडेट्स को इंटरव्यू राउंड के लिए बुलाया जाएगा.

Teacher Recruitment 2022: असिस्टेंट टीचर और मौलवी के पदों के लिए करें अप्लाई, आयु सीमा 42 साल तक

BPSC Recruitment 2022: बीपीएससी, बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन ने असिस्टेंट टीचर और असिस्टेंट मौलवी के पदों पर आवेदन मांगे हैं. जो कैंडिडेट्स इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं वो BPSC की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया कल यानी 5 दिसंबर से शुरू होने वाली है. 

नोटिफिकेशन के मुताबिक, बिहार शिक्षा विभाग पटना के अधीन राजकीय मदरसा, इस्लामिया शमसूल होदा, पटना के तहत सहायक मौलवी अरबी, और असिस्टेंट टीचर (अंग्रेजी) के पदों पर भर्ती होनी है. इन पदों पर आवेदन करने की आखिरी तारीख 23 दिसंबर 2022 है. इस भर्ती के लिए सिलेबस बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर दिया गया है. कैंडिडेट्स वहां से फ्री में सिलेबस डाउनलोड कर सकते हैं.

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन
असिस्टेंट टीचर के लिए आवेनद करने वाले कैंडिडे्टस के पास कम से कम सेकेंड डिवीजन नंबरों के साथ संबंधित सब्जेक्ट में मास्टर डिग्री. बी.एड/एम.एड/पीएच.डी की डिग्री होनी चाहिए.
असिस्टेंट मौलवी के पद के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के पास कम से कम सेकेंड डिवीजन नंबरों के साथ इंग्लिश में मास्टर डिग्री. बी.एड/ एम.एड/ पीएच.डी की डिग्री होनी चाहिए.

आयु सीमा 
आयु सीमा की बात करें तो कैंडिडेट्स की आयु कम से कम 21 साल होनी चाहिए. वहीं अधिकतम आयु सीमा 37 साल रखी गई है. वहीं महिला और ओबीसी कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए आयु सीमा 40 साल रखी गई है. एससी और एसटी कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए अधिकतम आयु सीमा 42 साल है. 

ऐसे होगा सेलेक्शन
कैंडिडेट्स का सेलेक्शन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू में प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा. इन पदों पर भर्ती के लिए पहले लिखित परीक्षा होगी. लिखित परीक्षा क्लियर करने वाले कैंडिडेट्स को इंटरव्यू राउंड के लिए बुलाया जाएगा. इंटरव्यू 40 नबर का होगा. इंटरव्यू क्लियर करने वाले कैंडिडेट्स की नियुक्ति की जाएगी. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news