Indian Army Recruitment 2022: सेना में अफसर बनने का शानदार मौका, मिलगी मोटी सैलरी
Advertisement

Indian Army Recruitment 2022: सेना में अफसर बनने का शानदार मौका, मिलगी मोटी सैलरी

joinindianarmy.nic.in: इस भर्ती  प्रक्रिया के तहत कुल 128 पदों को भरा जाएगा. इसमें पंडित, पंडित (गोरखा), ग्रंथी, मौलवी (शिया), पदरी, बोध भिक्षु और मौलवी (सुन्नी) शामिल हैं. 

Indian Army Recruitment 2022: सेना में अफसर बनने का शानदार मौका, मिलगी मोटी सैलरी

Sarkari Naukri in Indian Army: इंडियन आर्मी ने धार्मिक टीचर्स के तहत जूनियर कमीशंड ऑफिसर (JCO) के पदों को भरने के लिए आवेदन मांगे हैं. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो इन पदों (Indian Army Recruitment 2022) के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे Indian Army की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया चल हो गई है. उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://joinindianarmy.nic.in/index.htm पर क्लिक करके भी इन पदों (Indian Army Recruitment 2022) के लिए आवेदन कर सकते हैं. साथ ही इस लिंक के जरिए आधिकारिक नोटिफिकेशन भी चेक कर सकते हैं. इस भर्ती  प्रक्रिया के तहत कुल 128 पदों को भरा जाएगा. इसमें पंडित, पंडित (गोरखा), ग्रंथी, मौलवी (शिया), पदरी, बोध भिक्षु और मौलवी (सुन्नी) शामिल हैं. इन पदों के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 06 नवंबर 2022 है. 

Indian Army Recruitment 2022 किसके कितने पदों पर होनी हा भर्ती

  • पंडित – 108

  • गोरखा रेजिमेंट के लिए पंडित (गोरखा) – 05

  • ग्रंथी – 08

  • मौलवी (सुन्नी) – 03

  • लद्दाख स्काउट्स के लिए मौलवी (शिया) – 01

  • पद्रे – 02

  • लद्दाख स्काउट्स के लिए बोध भिक्षु (महायान) – 01

इन पदों पर भर्ती के लि आयु सीमा की बात करें तो कैंडिडेट की आयु कम से कम 25 साल होनी चाहिए वहीं अधिकतम आयु सीमा 36 साल रखी गई है. कैंडिडेट्स का सेलेक्शन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा. परीक्षा में पेपर- I और पेपर- II शामिल होंगे.

Indian Army Recruitment 2022 के लिए योग्यता मानदंड

गोरखा रेजिमेंट के लिए आरटी पंडित और पंडित (गोरखा) : हिंदु उम्मीदवारों के पास UGC से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संस्कृत में शास्त्री / आचार्य की डिग्री होनी चाहिए. इसके अलावा ‘करम कांड’ शास्त्री / आचार्य के दौरान मुख्य / मुख्य विषय में से एक के रूप में या ‘करम कांड’ में एक साल का डिप्लोमा होना चाहिए.
आरटी ग्रंथी : सिख उम्मीदवारों को UGC से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएट होने साथ पंजाबी में ‘नॉलेज’ होना चाहिए.
आरटी मौलवी : मुस्लिम उम्मीदवारों को UGC से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना चाहिए. साथ अरबी में अलीम या उर्दू में अदीब-ए-माहिर / उर्दू माहिर होना चाहिए.
RT Padre : ईसाई उम्मीदवारों को UGC से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना चाहिए. इसके अलावा एक व्यक्ति को उपयुक्त कलीसियाई प्राधिकारी द्वारा पौरोहित्य नियुक्त किया जाना चाहिए और स्थानीय बिशप की अनुमोदित सूची में हो.
आरटी बौद्ध : बौद्ध उम्मीदवार को यूजीसी से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना चाहिए. इसके साथ ही एक उपयुक्त प्राधिकारी को व्यक्तियों को भिक्षु/बौद्ध पुजारी के रूप में नियुक्त किया हुआ होना चाहिए. ‘उपयुक्त प्राधिकारी’ शब्द का अर्थ उस मठ के प्रधान पुजारी से होगा जहां व्यक्ति को पुरोहिती में दीक्षित किया गया है. प्रधान पुजारी खानपा या लोपोन या राजबाम के गेशे (पीएचडी) के कब्जे में होना चाहिए और मठ से उचित प्रमाण पत्र होना चाहिए.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news