Join Indian Navy: 10वीं के बाद नेवी में ऐसे मिलेगी नौकरी, ये रही पूरी डिटेल
Advertisement
trendingNow11848732

Join Indian Navy: 10वीं के बाद नेवी में ऐसे मिलेगी नौकरी, ये रही पूरी डिटेल

Join Indian Navy After 10th: 10वीं के बाद अगर सरकारी नौकरी चाहते हैं तो आपके लिए नेवी अच्छा विकल्प हो सकता है.

Join Indian Navy: 10वीं के बाद नेवी में ऐसे मिलेगी नौकरी, ये रही पूरी डिटेल

NAVY Job For 10th Pass: इंडियन नेवी में मैट्रिक रिक्रूट (एमआर) नाविक के रूप में काम करने से 10वीं पास उम्मीदवारों को भारतीय नौसेना में शामिल होने और नए स्किल सीखने और उन स्किल को लागू करने की प्रक्रिया में बेजोड़ अनुभव प्राप्त करके एक प्रोफेशनल के रूप में विकसित होने का मौका मिलता है. 10वीं के बाद नेवी की नौकरियां एक अच्छी जॉब प्रोफाइल और अच्छा सैलरी पैकेज प्रदान करती हैं. तो, आइए उन तरीकों पर नजर डालें जिनके माध्यम से रक्षा के इच्छुक उम्मीदवार 10वीं क्लास पास करने के बाद भारतीय नौसेना में शामिल हो सकते हैं.

Chef (MR): आपको मेनू के मुताबिक खाना तैयार करना होगा (शाकाहारी और मांसाहारी जिसमें नॉन वेज आइटम्स को संभालना भी शामिल है), और राशन का हिसाब-किताब करना होगा. इसके अलावा, आपको फायरआर्म में भी ट्रेंड किया जाएगा और संगठन के कुशल संचालन के लिए अन्य जिम्मेदारियां सौंपी जाएंगी.

Steward (MR): आपको अधिकारियों के मेस में खाना परोसना, वेटर के रूप में, हाउसकीपिंग, फंड की अकाउंटिंग, शराब और दुकानों का लेखा-जोखा, मेनू तैयार करना आदि की जरूरत होगी. इसके अलावा, आपको फायरआर्म में भी ट्रेंड किया जाएगा और संगठन के कुशल संचालन के लिए अन्य जिम्मेदारियां सौंपी जाएंगी.

Sanitary Hygienist (MR): उन्हें वॉशरूम और अन्य जगहों पर साफ सफाई बनाए रखने की जरूरत होगी. इसके अलावा, आपको फायरआर्म में भी ट्रेंड किया जाएगा और संगठन के कुशल संचालन के लिए अन्य जिम्मेदारियां सौंपी जाएंगी.

एमआर एंट्री (शेफ, स्टीवर्ड और सेनेटरी हाईजीनिस्ट) - केंद्र/राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त शैक्षिक बोर्ड से दसवीं क्लास पास.
स्टीवर्ड, शेफ और सेनेटरी हाईजीनिस्ट उम्मीदवारों की आयु नामांकन के दिन 17-20 साल के बीच होनी चाहिए.

WORK ENVIRONMENT
इन ब्रांचेज के वर्क एनवायरमेंट में उनके प्रोफेशनल काम के अलावा, उन्हें जहाज पर निगरानी कर्तव्यों के साथ-साथ छोटे हथियारों को संभालने के लिए ट्रेंड किया जाता है और जहाज की लैंडिंग और बोर्डिंग पार्टियों के लिए भी ट्रेंड किया जाता है. वे उन सभी एक्टिविटीज में शामिल होते हैं जो एक जहाज द्वारा संचालित की जाती हैं.

TRAINING & ADVANCEMENT
चयनित उम्मीदवारों को आईएनएस चिल्का में 14 सप्ताह की बेसिक ट्रेनिंग से गुजरना होगा, जिसके बाद अलग अलग नौसेना प्रशिक्षण प्रतिष्ठानों में आवंटित ट्रेड में व्यावसायिक प्रशिक्षण दिया जाएगा. सेवा की जरूरत के मुताबिक शाखा/ट्रेड आवंटित किया जाएगा.

EDUCATION OPPORTUNITIES
आप सर्विस की जरूरतों के मुताबिक अलग अलग प्रोफेशनल कोर्सेज से गुजर सकते हैं और कोर्सेज के सफल समापन पर अलग अलग विश्वविद्यालयों से समकक्ष योग्यता के प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएंगे. 15 साल की सेवा पूरी होने के बाद रिटायरमेंट पर आपको "ग्रेजुएट लेवल प्रमाणपत्र" मिलेगा.

Trending news