SBI PO कैसे बनें? ये रहे प्रोबेशनरी ऑफिसर बनने के स्टेप और फायदे
Advertisement

SBI PO कैसे बनें? ये रहे प्रोबेशनरी ऑफिसर बनने के स्टेप और फायदे

How to become an SBI PO- कैंडिडेट्स की आयु 18 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए और किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की पढ़ाई पूरी करनी चाहिए.

SBI PO कैसे बनें? ये रहे प्रोबेशनरी ऑफिसर बनने के स्टेप और फायदे

SBI Probationary Officer: बैंकिंग क्षेत्र में सरकारी नौकरियों के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए करियर के रूप में एसबीआई पीओ सबसे ज्यादा डिमांड वाली जॉब से एक है. करियर के रूप में एसबीआई पीओ आपको भारत के किसी भी अन्य बैंक की तुलना में ज्यादा वेतन, भत्ते, सुविधाएं और करियर ग्रोथ प्रदान करता है. एसबीआई प्रोबेशनरी ऑफिसर के रूप में चयनित उम्मीदवारों को अन्य सरकारी बैंकों की तुलना में ज्यादा सैलरी मिलती है, शुरुआती वेतन 41,960 रुपये है. वे मेडिकल इंश्योरेंस, ट्रेवल अलाउंस, एचआरए आदि जैसे अलग अलग भत्तों के भी हकदार होंगे.

इसके अलावा, एसबीआई पीओ आशाजनक करियर अवसर प्रदान करता है जहां उम्मीदवार अध्यक्ष पद तक पहुंच सकते हैं या किसी विदेशी शाखा में तैनात हो सकते हैं. यदि आप भी एसबीआई पीओ बनने के इच्छुक हैं और जर्नी में मदद के लिए स्टेप बाई स्टेप गाइड की तलाश कर रहे हैं, तो आप एकदम सही जगह पर हैं. SBI पीओ कैसे बन सकते हैं इसकी पूरी जानकारी यहां दी गई है.

fallback

SBI PO Eligibility
एसबीआई पीओ बनने के लिए पहला और जरूरी स्टेप भारतीय स्टेट बैंक द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करना है. जो उम्मीदवार एसबीआई पीओ पात्रता मानदंडों को पूरा करने में विफल रहेंगे, उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

SBI PO Nationality

  • भारत का नागरिक

  • सब्जेक्ट ऑफ भूटान/नेपाल

  • तिब्बती शरणार्थी जो 1 जनवरी 1962 से पहले स्थायी रूप से बसने के इरादे से भारत आए थे.

  • भारतीय मूल के व्यक्ति (पीआईओ) जो भारत में स्थायी निवास के इरादे से बर्मा, पाकिस्तान, श्रीलंका, वियतनाम या पूर्वी अफ्रीकी देशों ज़ैसे, केन्या, तंजानिया, युगांडा, जाम्बिया, इथियोपिया और मलावी से चले आए हैं.

fallback

SBI PO Age Limit
एसबीआई पीओ आयु सीमा सबसे जरूरी मानदंडों में से एक है जिसे उम्मीदवारों को पूरा करना होगा. एसबीआई पीओ बनने के लिए, उन्हें निर्धारित आयु सीमा यानी 18 से 30 साल के भीतर आना चाहिए. हालांकि, आरक्षित कैटेगरी के लिए आयु सीमा आयु छूट मानदंडों के अनुसार अलग-अलग होगी जो यहां दी गई है.

fallback

SBI PO Educational Qualifications
इस मानदंड को पूरा करने के लिए, उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ कॉलेज/ संस्थान से किसी भी सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. जो लोग अपने ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर / सेमेस्टर में हैं, वे भी पात्र हैं, हालांकि, उन्हें डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन राउंड के दौरान फाइनल एग्जा पास करने का प्रमाण पेश करने के लिए कहा जाएगा.

SBI PO Prelims Syllabus
एसबीआई पीओ प्रीलिम्स सिलेबस में तीन सेक्शन शामिल हैं- अंग्रेजी भाषा, मात्रात्मक योग्यता और तर्क क्षमता. परीक्षा में 100 सवाल पूछे जाएंगे और हर सवाल 2 नंबर का होगा.

fallback

SBI PO Mains Syllabus
जो कैंडिडेट्स एसबीआई पीओ प्रारंभिक परीक्षा पास करेंगे, वह मेन्स एग्जाम में बैठने के पात्र होंगे. इसे 4 सेक्शन में बांटा गया है - रीजनिंग और कंप्यूटर योग्यता, डेटा विश्लेषण और व्याख्या, सामान्य/ इकोनॉमी/ बैंकिंग जागरूकता, और अंग्रेजी भाषा. कुल 155 सवाल होंगे, जिनका वेटेज 200 नंबर का होगा. इसमें 50 नंबर के दो डिसक्रिप्टिव सवाल भी शामिल होंगे.

fallback

Benefits of Becoming an SBI Probationary Officer
जिन उम्मीदवारों को एसबीआई प्रोबेशनरी ऑफिसर के रूप में नियुक्त किया जाता है, उन्हें अलग अलग भत्तों और लाभों के साथ आकर्षक सैलरी पैकेज और प्रोत्साहन मिलते हैं. आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक, एसबीआई पीओ की सालाना सैलरी 8.20 लाख से रुपये से लेकर नौकरी पोस्टिंग की जगह के आधार पर 13.08 लाख तक होती है. उन्हें सभी भत्ते मिलाकर 41,960 रुपये मासिक वेतन मिलेगा.

Trending news