Job: नौकरी के लिए देना है इंटरव्यू, इन 10 टिप्स पर मार लो एक नजर
Advertisement

Job: नौकरी के लिए देना है इंटरव्यू, इन 10 टिप्स पर मार लो एक नजर

JOB Interview: इंटरव्यू की जब बात आती है तो उसमें कुछ सवाल ऐसे पूछे जाते हैं जो कॉमन होते हैं लेकिन इनके जवाब बहुत संभलकर देने होते हैं. आज हम आपको यहां इंटरव्यू की तैयारी की टिप्स बता रहे हैं.

Job: नौकरी के लिए देना है इंटरव्यू, इन 10 टिप्स पर मार लो एक नजर

Interview Tips: इन 10 जरूरी टिप्स के साथ अपने अगले नौकरी इंटरव्यू के लिए तैयारी करें. कंपनी पर रिसर्च करने से लेकर बाद में फॉलो करने तक, ये स्ट्रेटजी आपको एक स्थायी प्रभाव बनाने और सफलता की संभावनाओं को बढ़ाने में मदद करेंगी.

रिसर्च करें (Do your research)
अपने इंटरव्यू से पहले, कंपनी, विशिष्ट भूमिका और उद्योग पर शोध करने में समय लगाएं. यह प्रयास नौकरी में आपकी सच्ची रुचि को दर्शाता है और इंटरव्यू लेने वालों को प्रभावित करता है, एक सफल इंटरव्यू के लिए एक मजबूत आधार तैयार करता है.

(जनरल इंटरव्य के सवालों की प्रक्टिस करें ( Practice common interview questions)
अपने इंटरव्यू से पहले, 'मुझे अपने बारे में बताएं' और 'आप इस पद में रुचि क्यों रखते हैं?' जैसे अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब देने का अभ्यास करें. यह तैयारी सुनिश्चित करती है कि आप आत्मविश्वास से और आसानी से अपने जवाब दे सकें, जिससे आपका इटरव्यू में प्रदर्शन बढ़ेगा.

fallback

ठीक ढंग से कपड़े पहनें (Dress appropriately)
पॉजिटिव फर्स्ट इंप्रेशन बनाना बहुत जरूरी है. इसलिए अपने इंटरव्यू के लिए प्रोफेशनल कपड़े पहनना जरूरी है. हालांकि सूट की हमेशा जरूरत नहीं हो सकती है, सुनिश्चित करें कि आपकी ड्रेस साफ-सुथरी मौके के लिए उपयुक्त हो, जो मौके के प्रति आपके सम्मान को दर्शाती हो.

टाइम का ध्यान रखें (Be on time)
समय की पाबंदी एक सफल इंटरव्यू का एक जरूरी पहलू है. हमेशा अपने इंटरव्यू के लिए समय पर पहुंचने का लक्ष्य रखें, और अप्रत्याशित देरी के मामले में, इंटरव्यू लेने वालों को उनके समय और अवसर के प्रति अपना सम्मान प्रदर्शित करने के लिए शिष्टाचार भेंट के साथ तुरंत सूचित करें.

fallback

विनम्र और सम्मानजनक बनें (Be polite and respectful)
इंटरव्यू के दौरान विनम्रता और सम्मान बनाए रखना जरूरी है. इंटरव्यू लेने वालों के साथ विनम्रता से जुड़ें, जिसमें दृढ़ता से हाथ मिलाना, लगातार आई कॉन्टेक्ट और उचित शिष्टाचार अपनाना शामिल है. ये बिहेवियर प्रोफेशनलिज्म दर्शाते हैं और सकारात्मक प्रभाव पैदा करते हैं.

उत्साही हो (Be enthusiastic)
अवसर में वास्तविक रुचि और भूमिका के बारे में अधिक जानने की तीव्र इच्छा व्यक्त करने के लिए इंटरव्यू के दौरान अपना उत्साह प्रदर्शित करें. उत्साह संक्रामक होता है और इंटरव्यू लेने वालों पर सकारात्मक प्रभाव छोड़ सकता है.

fallback

सकारात्मक रहें (Be positive)
इंटरव्यू के दौरान सकारात्मक और उत्साहपूर्ण व्यवहार बनाए रखें, यहां तक ​​कि तनाव से जूझते समय भी. एक सकारात्मक दृष्टिकोण आपकी संभावना को बढ़ाता है और इंटरव्यू लेने वालों पर एक स्थायी प्रभाव छोड़ता है, जो एक सफल इंटरव्यू अनुभव में योगदान देता है.

अपनी कमजोरियों पर चर्चा करें (Discuss Your Weaknesses)
इंटरव्यू के दौरान अपनी कमजोरियों के बारे में सवालों की अपेक्षा करें और खुलकर जवाब देने के लिए तैयार रहें. अपनी कमजोरियों के प्रति ईमानदार रहें, साथ ही उन्हें संबोधित करने और उनमें सुधार करने के अपने सक्रिय प्रयासों पर भी चर्चा करें. यह आत्म-जागरूकता और पर्सनल ग्रोथ के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है.

fallback

सवाल पूछें (Ask questions)
कंपनी, भूमिका या टीम के बारे में विचारशील सवाल पूछकर इंटरव्यू समाप्त करें. यह नौकरी में आपकी वास्तविक रुचि को दर्शाता है और दर्शाता है कि आपने इंटरव्यू लेने वालों पर सकारात्मक प्रभाव छोड़ते हुए कंपनी की गतिशीलता को समझने का प्रयास किया है.

फॉलो अप (Follow up)
अपने साक्षात्कार के 24 घंटों के भीतर, इंटरव्यू लेने वालों को एक थैंक्यू नोट भेजें. यह विचारशील भाव नौकरी के प्रति आपके उत्साह की पुष्टि करता है और इंटरव्यू लेने वालों के समय और विचार के लिए आभार व्यक्त करता है, जिससे एक अनुकूल प्रभाव पड़ता है.

Trending news