Career Option: ऐसे प्रोफेशन जिनमें नहीं है किसी डिग्री की जरूरत, करियर बना गया तो शोहरत और पैसा दोनों मिलेंगे
Advertisement
trendingNow11785059

Career Option: ऐसे प्रोफेशन जिनमें नहीं है किसी डिग्री की जरूरत, करियर बना गया तो शोहरत और पैसा दोनों मिलेंगे

Career Option: अगर आप कुछ हटकर करना चाहते हैं, जिससे आपको पहचान मिले तो यहां जाने कुछ ऐसे विकल्पों के बारे में. आज के समय में ऐसे कई करियर विकल्प हैं, जिसमें आप प्रोफेशनल डिग्री या डिप्लोमा के बिना प्रसिद्धि और पैसा दोनों पा सकते हैं. 

Career Option: ऐसे प्रोफेशन जिनमें नहीं है किसी डिग्री की जरूरत, करियर बना गया तो शोहरत और पैसा दोनों मिलेंगे

Best Career Option Without Degree: अगर आप अपने करियर में कुछ अलग करना चाहते हैं, जिसमें शोहरत और पैसा दोनों मिले तो यह खबर आपके लिए है. बहुत से लोग अपने इस सपने को पूरा नहीं कर पाते हैं, क्योंकि कुछ से लोग ऐसे भी होते हैं जिनके पास टैलेंट तो होता है, लेकिन डिग्री नहीं होती.

ऐसे में उन्हें लगता है कि वे लाइफ में कुछ बेहतर नहीं कर सकते हैं. ऐसे ही लोगों के लिए हम कुछ बेहतरीन ऑप्शन लेकर आए हैं, जिसमें आपको डिग्री की जरुरत नहीं होती है. अगर आप या आपका कोई परिचित इनमें से एक हैं तो इन क्षेत्रों में हुनर दिखाकर अपना फ्यूचर ब्राइट कर सकते हैं. 

एक्टिंग की दुनिया में बनाएं करियर
भारत में टैलेंडेट लोगों के लिए इस इंडस्ट्री में रोजगार के ढेरों अवसर मौजूद हैं. अगर आप भी एक्टिंग का हुनर जानते हैं तो आप बिना डिग्री और डिप्लोमा के भी इस क्षेत्र में अपनी जगह बना सकते हैं. कलाकारों के तौर पर आप फिल्मों, सीरियलों और वेब सीरीज में अपना टैलेंट दिखा सकते हैं. अब सोशल मीडिया के जरिए भी अपना हुनर दिखा सकते हैं. इस इंडस्ट्री में आकर आप तगड़ा पैसा कमा सकते हैं. 

स्पोर्ट्समैन बनकर कमाएं नाम
यह ऐसी फील्ड है जिसमें किसी भी डिग्री, डिप्लोमा की जरूरत नहीं है. बस आपमें खेल के प्रति जुनून होना चाहिए. इससे आपको देश और विदेशों में भी पहचान मिलती है. स्पोर्ट्स में मोटी कमाई के साथ-साथ फेम और देशवासियों की रिस्पेक्ट भी मिलती है. अगर आपके अंदर किसी भी खेल का हुनर है तो उसे बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत कर सकते हैं. आप किसी एकेडमी से जुड़कर कोच से सीखकर अपने खेल में और निखार ला सकते हैं.

फोटोग्राफर और वीडियोग्राफर
इस क्षेत्र में किसी भी तरह की डिग्री की जरूरत नहीं है. आप किसी प्रोफेशनल फोटोग्राफर या वीडियोग्राफर से जुड़कर यह काम सीख सकते हैं. इसके बाद आप फ्रीलांसर के तौर पर फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी का काम शुरू कर सकते हैं. इस क्षेत्र में ज्यादा बेहतर करना चाहते हैं तो आप 10वीं या 12वीं के बाद डिप्लोमा कोर्स करके इसकी बारीकियां सीख सकते हैं. एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर और वीडियोग्राफर जबरदस्त कमाई करते हैं. 

Trending news