Agniveer Recruitment: युवाओं के लिए अहम सूचना, आर्मी ने भर्ती प्रक्रिया में किया बदलाव, पढ़ें पूरी डिटेल
Advertisement

Agniveer Recruitment: युवाओं के लिए अहम सूचना, आर्मी ने भर्ती प्रक्रिया में किया बदलाव, पढ़ें पूरी डिटेल

Agniveer Recruitment: अब तक 10 वीं के बाद ही युवा अग्निवीर भर्ती परीक्षा में शामिल हो सकते थे, वहीं अब 10वीं की परीक्षा दे रहे छात्र भी परीक्षा में शामिल हो सकेंगे. 10वीं का सर्टिफिकेट वे रिजल्ट आने के बाद जमा करा सकेंगे. 

Agniveer Recruitment: युवाओं के लिए अहम सूचना, आर्मी ने भर्ती प्रक्रिया में किया बदलाव, पढ़ें पूरी डिटेल

Agniveer Recruitment: इंडियन आर्मी ने अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में फेरबदल किए हैं. अब अभ्यर्थियों को सबसे पहले लिखित परीक्षा में सम्मिलित होना होगा. परीक्षा क्लियर करने के बाद रैली में शामिल हो सकेंगे, अंत में उनका मेडिकल टेस्ट लिया जाएगा. इसके पीछे की वजह है रैली में उमड़ने वाली भीड़ को कम करना.

दरअसल, इस बदलाव से जहां भीड़ से निजात मिलेगी, वहीं युवाओं को अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए भी समय मिल सकेगा. वहीं, बदलाव से पहले होने वाली भर्ती प्रकिया के तहत पहले रैली का आयोजन किया जाता था. इसके बाद मेडिकल होता था और फिर परीक्षा का आयोजन किया जाता था. 

जानकारी के मुताबिक जिन अभ्यर्थियों ने नई प्रक्रिया में joinindiaarmy.nic.in वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करके और एप्लीकेशन फॉर्म भरा है, उन्हें पहले सामान्य प्रवेश परीक्षा देना होगा. परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को ही तय स्थानों पर आयोजित भर्ती रैली के लिए आमंत्रित किया जाएगा. जहां उनका शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण और फिजिकल टेस्ट होगा. इसमें चयनित कैंडिडेट्स को मेडिकल टेस्ट देना होगा. बाकी सभी नियम पहले जैसे ही लागू होंगे.

रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 
अग्निवीर भर्ती में शामिल होने के लिए युवाओं को पहले ऑफिशियल वेबसाइट joinindiaarmy.nic.in  पर रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके लिए आधार कार्ड या 10वीं का सर्टिफिकेट अनिवार्य होगा. यहां सर्टिफिकेट डिजिलॉकर के जरिए अपलोड करने होंगे. इस वर्ष की भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 15 मार्च तक है. रजिस्ट्रेशन के दौरान अभ्यर्थियों को 5 परीक्षा केंद्रों का विकल्प देना होगा. उन में से ही एग्जाम सेंटर अलॉट किए जाएंगे. 

रजिस्ट्रेशन फीस
रजिस्ट्रेशन के लिए 500 रुपये शुल्क देना होगा. इसमें से 250 रुपये सेना देगी और 250 रुपये अभ्यर्थी को देना होगा.  शुल्क जमा होने के बाद ही रोल नंबर अलॉट होगा. इसका उपयोग भर्ती के सभी चरणों में किया जाएगा.

देशभर में इतने होंगे परीक्षा केंद्र
देशभर में 176 स्थानों पर ऑनलाइन भर्ती परीक्षा कराई जाएगी. उत्तराखंड में 7 केंद्रों देहरादून, रुड़की, पौड़ी, हल्द्वानी, नैनीताल, पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा पर परीक्षा होगी.  

इस नंबर पर करें संपर्क
परीक्षा से 10 से 15 दिन पहले वेबसाइट पर एडमिट कार्ड उपलब्ध कर दिए जाएंगे. इसकी सूचना मोबाइल पर एसएमएस और ई-मेल आईडी से भी भेजी जाएगी.सेना अग्निवीर भर्ती परीक्षा की तैयारी में अभ्यर्थियों की मदद करेगी. इसके लिए प्रैक्टिस टेस्ट तैयार किए गए हैं, जो वेबसाइट पर अवेलेबल हैं. वहीं, भर्ती से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए अभ्यर्थी 7996157222 पर संपर्क कर सकते हैं. 

बोनस अंक
अतिरिक्त कोर्स वाले अभ्यर्थियों को बोनस अंक दिए जाएंगे
10वीं के साथ दो साल आईटीआई - 20 अंक 
10वीं के साथ दो, तीन साल आईटीआई डिप्लोमा होल्डर्स - 30 अंक 
12वीं के साथ एक साल के आईटीआई कोर्स  - 30 अंक
12वीं के साथ दो साल के आईटीआई कोर्स - 40 अंक 
12वीं के साथ डिप्लोमाहोल्डर्स - 50 अंक

Trending news